logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में कितनी बार चेंज कर सकते हैं नाम, Gender और जन्मतिथि, जानिए यहां

Aadhaar Card Latest Update: आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है.

Updated on: 03 Jul 2021, 01:41 PM

highlights

  • जन्म तिथि और Gender को सिर्फ एक बार करा सकते हैं अपडेट 
  • आधार कार्ड में सिर्फ दो बार नाम को कराया जा सकता है अपडेट 

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: अगर आप आधार कार्ड (Aadhaar) में जन्म तिथि (DOB), नाम, पता या फिर जेंडर बदलवाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप कितनी बार बदलाव करा सकते हैं. बता दें कि आधार कार्ड (Aadhar Card) आज के समय में बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. आधार कार्ड के बगैर आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही पते के पहचान के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है. आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है. ऐसे में आधार कार्ड का अपडेट (AadhaarUpdate) रहना बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Myntra की सेल आज से हो रही है शुरू, 50 से 80 फीसदी तक मिलेगा बंपर डिस्काउंट

आधार डेटा में कितनी बार कर सकते हैं बदलाव

  • नाम – नाम को 2 बार बदल सकते हैं 
  • लिंग- जेंडर को एक बार बदल सकते हैं
  • DOB– गलत जन्मतिथि को एक बार बदल सकते हैं

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं अपडेट
आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है. यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार अपडेट करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है.

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

सिर्फ दो बार कराया जा सकता है नाम अपडेट
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. आधार कार्ड धारक अपना नाम अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर जा सकते हैं. इसके अलावा नाम अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

एक बार ही अपडेट करा सकते हैं जन्मतिथि और जेंडर
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और लिंग (Gender) को सिर्फ एक बार अपडेट करा सकते हैं.