logo-image

Aadhaar Card में लगी पुरानी फोटो को बदलने का ये है सबसे आसान तरीका

Aadhaar Card Latest Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI आधारकार्ड होल्डर्स को फोटो को अपडेट करने की अनुमति देता है. आज के समय में आधार कार्ड सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है.

Updated on: 03 Jun 2021, 09:11 AM

highlights

  • UIDAI आधारकार्ड होल्डर्स को फोटो को अपडेट करने की अनुमति देता है 
  • आधारकार्ड होल्डर आधार नामांकन केंद्र पर जाकर फोटो को बदलवा सकता है

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: अगर आप आधार कार्ड (Aadhaar Card) में लगी हुई पुरानी फोटो को देखकर बोर हो चुके हैं तो आप इसे बेहद आसान तरीके से बदलवा सकते हैं. आपको बता दें कि आज के समय में आधार कार्ड सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी अपडेट की जानकारी लोगों को जरूर होनी चाहिए. दरअसल, आधार कार्ड की जरूरत सरकारी से लेकर निजी संस्थानों में भी पड़ती है. कई बार देखने में आया है कि लोग आधार कार्ड में लगी हुई अपनी फोटो को देखकर खुश नहीं होते हैं और कई बार तो उसको लेकर उनका मजाक भी बनता है. 

यह भी पढ़ें: Reliance Jio Best Prepaid Plans: रिलायंस जियो के 98 रुपये के प्लान में मिल रहा है बंपर इंटरनेट डेटा, जानिए और फायदे

ऐसी स्थिति में अगर आप आधार कार्ड में अपनी फोटो को बदलवाना चाहते हैं तो आप बेहद आसान तरीके से इसे कर सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI आधारकार्ड होल्डर्स को फोटो को अपडेट करने की अनुमति देता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको आधार कार्ड में फोटो बदलवाने का बेहद आसान तरीका बता रहे हैं. दरअसल, कोई भी आधारकार्ड होल्डर अपनी निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाकर फोटो को बदलवा सकता है. 

यह भी पढ़ें: कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, DigiLocker के माध्यम से पता अपडेट कर सकेंगे

आधार कार्ड में फोटो बदलवाने का प्रोसेस
आधार कार्ड होल्डर को सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद कार्ड होल्डर को आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर इस आधार नामांकन फॉर्म को भरकर जमा करना होगा. नामांकन केंद्र पर मौजूद कर्मचारी आधार कार्ड होल्डर की बायोमैट्रिक जानकारी के साथ फोटो लेगा. कार्ड होल्डर को शुल्क के रूप में 25 रुपये और जीएसटी लेकर फोटो अपडेट कर देगा. कार्ड होल्डर को कर्मचारी की ओर से URN के साथ एक स्लिप दिया जाएगा. इस URN के जरिए आधार कार्ड में फोटो बदल गई है या नहीं इसे चेक किया जा सकता है.