logo-image

Aadhaar Card Latest News: बगैर किसी एड्रेस प्रूफ के भी बन जाएगा आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

Aadhaar Card Latest News: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए बगैर डॉक्यूमेंट्स के भी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा दी हुई है. आप Intorducer की मदद के जरिए आधार कार्ड को बनवा सकते हैं.

Updated on: 19 Jun 2021, 10:45 AM

highlights

  • जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड होता है उसी व्यक्ति को Intorducer बनाया जा सकता है 
  • आधार बनने की प्रक्रिया के दौरान Intorducer को आवेदक के साथ पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना जरूरी 

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest News: मौजूदा समय में किसी भी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो कई सरकारी योजनाओं का फायदा आपको मिलने में परेशानी हो सकती है. गौरतलब है कि बैंक से लेकर बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार का होना जरूरी है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति पहली बार आधार कार्ड बनवाने जा रहा है तो उसके लिए उसके पास पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ का होना जरूरी है. मान लीजिए कि आपके पास कोई भी पहचान पत्र या एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे शुरू करने जा रहा है 660 ट्रेनें, जानिए कौन-कौन से रूट हैं शामिल

Intorducer की मदद के जरिए बनवा सकते हैं आधार कार्ड 
कई बार जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे पहचान पत्र या पता नहीं होने की वजह से आधार कार्ड बनवाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए बगैर डॉक्यूमेंट्स के भी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा दी हुई है. आप Intorducer की मदद के जरिए आधार कार्ड को बनवा सकते हैं. दरअसल, Intorducer वह व्यक्ति होता है जिसको रजिस्ट्रार के द्वारा ऐसे निवासियों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया गया रहता है जिनके पास पहचान पत्र या एड्रेस प्रूफ नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: वाहन मालिकों को मिली बड़ी राहत, वाहन से जुड़े जरूरी डॉक्यूमेंट्स की वैधता सितंबर तक बढ़ी 

कोई भी व्यक्ति बन सकता है Intorducer
आपको बता दें कि जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड होता है उसी व्यक्ति को Intorducer बनाया जा सकता है. आधार बनने की प्रक्रिया के दौरान Intorducer को आवेदक के साथ पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना जरूरी है. UIDAI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक Intorducer को आवदेक के नाम एक सर्टिफिकेट जारी करना होता है और इस सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 महीने होती है. इसके अलावा एनरोलमेंट फॉर्म पर Intorducer के लिए साइन करना बहुत जरूरी होता है.