logo-image

आपके Aadhaar पर चल रहे हैं कितने मोबाइल सिम? मिनटों में ऐसे लगाए पता

Aadhar card: देश में आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड को देखते हुए यह बेहद जरूरी हो गया कि हम समय-समय पर यह चेक करते रहें कि कहीं किसी और ने तो हमारे आधार पर कोई सिम नहीं निकाल रखा है

Updated on: 19 Apr 2022, 07:43 PM

:

Aadhar card: बैंक का कोई कम हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ उठाने का मामला, आधार कार्ड आधार (Aadhar) एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है. यही वजह है कि आधार का इस्तेमाल भी दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन आधार को लेकर होने वाले फ्रॉड के मामलों में भी इजाफा हुआ है. इसलिए आधार की जानकारी शेयर करते समय हमें बहुत ही सावधान रहना चाहिए. क्योंकि आपकी एक छोटी से भूल भी आपको किसी बड़े संकट में डाल सकती है.

आधार कार्ड से कितने मोबाइल सिम कनेक्टेड?

जैसा की आप जानते हैं कि अब मोबाइल का सिम खरीदने के लिए आधार कार्ड की कॉपी देना अनिवार्य हो गया है. ऐसे में किसी के भी आधार का गलत प्रयोग कर उस पर सिम निकालने जैसे धोखाधड़ी के केस भी लगातार बढ़ रहे हैं. दरअसल, अपराधी किसी दूसरे के आधार पर सिम खरीदकर उसका इस्तेमामल आर्थिक व अन्य तरह के अपराधों को अंजाम देने में करते हैं.  इसलिए यह बेहद जरूरी हो गया कि हम समय-समय पर यह चेक करते रहें कि कहीं किसी और ने तो हमारे आधार पर कोई सिम नहीं निकाल रखा है. आपके आधार कार्ड से कितने मोबाइल सिम कनेक्टेड हैं, इसका पता लगाना बेहद आसान है. अगर आप स्मार्टफोन चलाते हैं तो आपके लिए यह मिनटों का खेल है. 

आधार से लिंक मोबाइल सिम का ऐसे लगाएं पता?

दरअसल, आपके आधार नंबर पर कितने मोबाइल सिम एक्टिवेट हैं, सरकार ने इसका पता लगाने के लिए एक पोर्टल बनाया हुआ है. सरकार ने इस पोर्टल को टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नाम दिया है. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी यूजर अपना आधार नंबर डालकर उससे जुड़े मोबाइल सिम का पता लगा सकता है.