logo-image

अब बिना अंगुली लगाए मिल जाएगा Aadhaar नंबर, जानें UIDAI का नया प्लान

अब माता-पिता को अपने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अब जल्दी ही हॉस्पिटलों में जन्मे नवजात शिशुओं को आधार कार्ड मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 16 Dec 2021, 10:52 PM

नई दिल्ली:

Newborn Child Aadhar Card : अब माता-पिता को अपने बच्चों के आधार कार्ड (Aadhar Card) बनवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अब जल्दी ही हॉस्पिटलों में जन्मे नवजात शिशुओं (Newborn Child Aadhar Card) को आधार कार्ड मुहैया कराने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए UIDAI की ओर से अपस्तालों को शीघ्र ही आधार एनरोलमेंट की सुविधा दी जाएगी, जिसके जरिए वो हाथोहाथ ही नवजात शिशुओं का आधार कार्ड भी बना देंगे.

UIDAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ गर्ग ने एएनआई से बात करते हुए बताया कि नवजात शिशुओं को UIDAI आधार नंबर देने को बर्थ रजिस्ट्रार के साथ टाइअप करने का प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि अभी तक 99.7 प्रतिशत देश की आबादी को आधार कार्ड नंबर जारी किया जा चुका है. इसके लिए लगभग 131 करोड़ आबादी को एनरोल किया गया है और हमारा प्रयास अब नवजात शिशुओं के नामांकन करने का है. 

सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा कि हर साल देश में 2 से 2.5 करोड़ बच्चे पैदा होते हैं. हम आधार में उन्हें एनरोल करने की प्रक्रिया कर रहे हैं. बच्चे के जन्म लेते ही उनकी एक तस्वीर क्लिक कर उसे आधार कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. 5 साल से कम उम्र के बच्चों का हम बॉयोमेट्रिक्स नहीं लेते हैं, लेकिन इसे उसके परिजन जैसे माता-पिता में से किसी एक के साथ या तो माता या पिता के साथ लिंक करते हैं और 5 साल की उम्र पार करने के बाद बच्चे का बॉयोमेट्रिक्स लिया जाएगा.