News Nation Logo
Banner

Coronavirus Lockdown 4.0: लॉकडाउन में भी बनवा पाएंगे नया आधार कार्ड (Aadhaar Card), आई ये बड़ी खबर

Coronavirus Lockdown 4.0: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India-UIDAI) ने जानकारी दी है कि देशभर में आधार से जुड़ी सेवाएं जल्द शुरू होने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 May 2020, 02:34:18 PM
Aadhaar Card

आधार कार्ड (Aadhaar Card) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown 4.0: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देशभर में लॉकडाउन है. लॉकडाउन की वजह से आधार (Aadhaar) से जुड़ी सेवाओं जैसे आधार सेंटर्स आदि को सरकार ने बंद कर दिया था. आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट कराने या उससे जुड़ी अन्य सेवाएं बंद होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. वहीं अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India-UIDAI) ने जानकारी दी है कि देशभर में आधार से जुड़ी सेवाएं जल्द शुरू होने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: विदेशी निवेशकों ने एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में से सबसे ज्यादा भारत से निकाले 16 अरब डॉलर

राज्य और जिला प्राधिकरण की अनुमति के बाद ही शुरू होंगी सेवाएं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UIDAI के रजिस्ट्रार ने सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. हालांकि आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी सर्विस उन्हीं जगहों पर शुरू होगी जहां राज्य और जिला प्राधिकरण की ओर से लॉकडाउन 4.0 के दिशानिर्देश के तहत अनुमति दी जाएगी. बता दें कि देशभर में लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई 2020 तक कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कंपनियों के भारत जाने की बात सुनकर बौखलाया चीन, कहा कभी भी नहीं बन सकता चीन का विकल्प

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 4.0 के लिए नियम, उल्लंघन और जुर्माने आदि को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं. दिशानिर्देश के तहत प्रतिबंधित गतिविधियों को छोड़कर अन्य सभी गतिविधियां चलती रहेंगी. UIDAI ने ट्वीट के जरिए कहा है कि कोई भी व्यक्ति https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर जाकर या mAadhaar ऐप के जरिए उपलब्ध अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं.

First Published : 20 May 2020, 02:34:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो