News Nation Logo

7th Pay Commission: होली मनाने के लिए सरकार से मिल रहा है 10 हजार रुपये एडवांस

7th Pay Commission: मोदी सरकार की स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) के तहत होली के मौके पर कर्मचारियों को एडवांस दिया जा रहा है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Mar 2021, 03:41:06 PM
होली मनाने के लिए सरकार से मिल रहा है 10 हजार रुपये एडवांस

होली मनाने के लिए सरकार से मिल रहा है 10 हजार रुपये एडवांस (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत होली के मौके पर कर्मचारियों को एडवांस दिया जा रहा है
  • केंद्र सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है

नई दिल्ली:

7th Pay Commission: मार्च महीने का आखिरी हफ्ता चल रहा है और होली का त्यौहार भी करीब है. सामान्तया महीने के आखिर में सैलरी क्लास को पैसे की दरकार रहती है और यह जरूरत उस समय ज्यादा बढ़ जाती है जब कोई त्यौहार सामने आ जाए. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए त्यौहारों को देखते हुए खास ऑफर की घोषणा की है. मोदी सरकार की स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) के तहत होली के मौके पर कर्मचारियों को एडवांस दिया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सातवें वेतन आयोग में किसी भी तरह के स्पेशल एडवांस की व्यवस्था नहीं की गई थी.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: अप्रैल में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए पूरी लिस्ट

सरकार की ओर से इस एडवांस पर नहीं लिया जाएगा कोई भी ब्याज 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) में कर्मचारियों को 4,500 रुपये बतौर एडवांस दिया जाता था. वहीं सरकार की ओर से इस राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है. इसके तहत अब केंद्र सरकार के कर्मचारी होली के मौके पर होने वाले खर्च के लिए बतौर एडवांस 10 हजार रुपये ले सकते हैं. सरकार की ओर से इस एडवांस पर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाएगा. बता दें कि केंद्र सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है. कर्मचारी एडवांस पैसे को 10 आसान किस्त में वापस कर सकते हैं. मतलब यह कि कर्मचारी 1 हजार रुपये की मासिक किस्त पर इसे चुकाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, गोएयर (GoAir) ने शुरू की समर सेल, जानिए फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पिछले दिनों कहा था कि त्यौहारों के लिए कर्मचारियों को दिया जाने वाला यह एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होगा.  बता दें कि 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की पिछली तीन बार की बकाया किश्त को दिया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने मंगलवार को भरोसा दिलाया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की रोकी गईं तीनों किस्‍तों को जल्‍द से जल्‍द फैसला लेकर बहाल किया जाएगा. वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में बयान दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत की तीन किश्त का बकाया जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 03:40:10 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.