News Nation Logo

7th Pay Commission: जुलाई में इतना बढ़कर आएगा DA, सरकार ने की प्लानिंग

7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए को लेकर एक और बड़ा अपडेट आया है. जानकारी के मुताबिक जुलाई में महंगाई भत्ता कैलकुलेट (DA Calculation) होने का फॉर्मूला बदल जायेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 May 2022, 06:28:45 PM
7pay

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

7th Pay Commission: अब केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए को लेकर एक और बड़ा अपडेट आया है. जानकारी के मुताबिक जुलाई में महंगाई भत्ता कैलकुलेट (DA Calculation) होने का फॉर्मूला बदल जायेगा. ऐसे में अब अगले महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में होने वाला चेंज चर्चा का विषय है. एक तरफ जहां (AICPI Index) में लगातार गिरावट आई है. वहीं, अब महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन भी बदले हुए तरीके से होगा. बताया जा रहा है कि जुलाई में सैलरी में बढ़ा हुआ डीए एडऑन होकर आयेगा. हालाकि इसकी घोषणा अभी तक नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि आलाधिकारी इसको लेकर बैठक कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब रेलवे दे रहा है शिमला-मनाली वादियों में घूमने का मौका, जानें डिटेल्स

कॉस्ट ऑफ लिविंग के लिए मिलता है महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ता (Dearness allowance) केंद्र और राज्यों के सरकारी कर्मचारियों को उनकी कॉस्ट ऑफ लिविंग (Cost of Living) के स्तर को बेहतर बनाने के लिए मिलता है. महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर पर कोई फर्क न पड़े इसलिए ये अलाउंस सैलरी स्ट्रक्चर का पार्ट है. सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनधारकों को महंगाई राहत (Dearness relief) दिया जाता है.

कैसे होता है महंगाई भत्‍ते का कैलकुलेशन?
7th Pay Commission के महंगाई भत्ते की मौजूदा दर को मूल वेतन (Basic Pay) से गुणा करने पर महंगाई भत्ते की रकम निकाली जाती है. प्रतिशत की मौजूदा दर 12% है, अगर आपका मूल वेतन 56,900 रुपए डीए (56,900 x12)/100 है. महंगाई भत्ते का फीसदी= पिछले 12 महीने का CPI का औसत-115.76. अब जितना आएगा उसे 115.76 से भाग दिया जाएगा. जो अंक आएगा, उसे 100 से गुणा कर दिया जाएगा.

First Published : 15 May 2022, 06:28:45 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.