News Nation Logo
Breaking
Banner

इन कर्मचारियों का बढ़ा 5 प्रतिशत DA, खाते में क्रेडिट होंगे अतिरिक्त 8000 रुपए

7th Pay Commission: 1 मई यानि रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस था. जिस पर गुजरात और छत्तिसगढ़ राज्यों के कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी हाथ लगी है. आपको बता दें कि दोनों राज्यों के राज्य कर्मचारियों के डीए में यहां की सरकारों ने 5 प्रतिशत का

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 02 May 2022, 03:57:09 PM
7th pay

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

7th Pay Commission: 1 मई यानि रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस था. जिस पर गुजरात और छत्तिसगढ़ राज्यों के कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी हाथ लगी है. आपको बता दें कि दोनों राज्यों के राज्य कर्मचारियों के डीए में यहां की सरकारों ने 5 प्रतिशत का इजाफा किया है. जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में लगभग 2000 से 8000 रुपए का इजाफा हो जाएगा. आपको बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल (Bhupendra Patel) मजदूर दिवस के अवसर पर डीए बढाने (DA Hike)की घोषणा की है. साथ ही छत्तिसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel)ने राज्य कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने की ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक अगले माह से कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए जुड़कर आएगा.

यह भी पढ़ें : सरकार ने बनाई फास्टैग खत्म करने की योजना, जीपीएस से वसूला जाएगा टोल-टैक्स

ट्वीट से दी जानकारी 
आपको बता दें कि दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने ट्वीट कर डीए में 5 प्रतिशत इजाफा करने की घोषणा की है. मछत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने देर रात ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. दरअसल अब दोनों राज्यों का डीए बढ़कर 17 से 22 प्रतिशत हो गया है. डीए में बढ़ोतरी के बाद अलग-अलग लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में 2500 से 8000 रुपये तक बढ़कर आएंगे. ये नियम 1 मई से ही लागू करने के आदेश दिए गये हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले गुजरात सरकार ने भी अंतरराष्‍ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर 9.38 लाख कर्मचारियों को डीए बढ़ाने का तोहफा दिया. मार्च में केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान किया गया था. इसके बाद वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों का डीए एरियर जनवरी से देने की बात कही थी.
आपको बता दें कि महंगाई भत्‍ता सरकार की तरफ से रहन-सहन के स्‍तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. इसे बढाने के पीछे सरकार उद्देश्य कर्मचारियों के जीवन स्तर को सुधारना है.

First Published : 02 May 2022, 03:57:09 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.