News Nation Logo
Breaking
Banner

गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की होगी बचत, बस करना होगा ये काम

LPG Vs PNG : सरकार भी PNG को लोगों तक ले जाने के लिए हर संभव काम कर रही है. 400 जिलों में 4 करोड़ PNG कनेक्शन देने का लक्ष्य सरकार की तरफ से बनाया गया है.

Written By : शुभम उपाध्याय | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 13 Jan 2022, 10:00:25 AM
300 rupees will be saved on gas cylinder png Is cheaper than lpg

300 rupees will be saved on gas cylinder png Is cheaper than lpg (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :  

PNG Price in Delhi : पेट्रोल के साथ-साथ एलपीजी गैस (LPG Gas) के भी दाम आसमान को छूते जा रहे हैं. किचन का बजट महंगा होता ही जा रहा है. अब सभी के मन में यही सवाल आता है कि कोई उपाए है इस महंगाई से बचने का. बिल्कुल है. अभी तक ज्यादातर घरों में एलपीजी गैस ही खाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. अगर आप PNG यानी की पाइप्ड नेचुरल गैस का यूज़ करते हैं तो एलपीजी के मुकाबले 300 रुपए से ज्यादा की बचत कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : महंगाई की मार : पीएनजी गैस हुई महंगी, जेब पर पड़ेगा इतना खर्च..

पहले बात करते हैं कीमत की. राजधानी दिल्ली में अभी के समय 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत करीब 900 रुपए है. यानी एक किलो गैस की कीमत हुई 63.35 रुपए. वहीं अगर PNG गैस की बात करें तो हाल के दिनों में दाम बढ़ने के बाद भी PNG 35.61 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर है. अगर क्यूबिक मीटर को किलोग्राम में बदलें तो एक किलो एलपीजी गैस 41 रुपए में आपको मिल सकती है. और अगर इसे एक सिलेंडर में देखें तो 900 रुपए की जगह 586 रुपए का सिलेंडर मिलेगा. यानी सीधी-सीधी 300 रुपए से ज्यादा की बचत.

इसके अलावा PNG गैस सर्दियों में एलपीजी के मुकाबले अच्छा काम करती है. सरकार भी PNG को लोगों तक ले जाने के लिए हर संभव काम कर रही है. 400 जिलों में 4 करोड़ PNG कनेक्शन देने का लक्ष्य सरकार की तरफ से बनाया गया है.

First Published : 13 Jan 2022, 10:00:25 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.