News Nation Logo
Banner

पोस्‍ट ऑफिस की ये स्कीम कर देगी मालामाल, अकाउंट में आएंगे 16 लाख रुपए

Post office scheme: पोस्‍ट ऑफिस स्कीम में अक्सर कोई जोखिम नहीं होता. यदि आप भी बिना जोखिम के कुछ निवेश शुरु करना चाहते हैं ये तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि (post office) आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Dec 2021, 07:53:49 PM
Post Office

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • बिना जोखिम करें आसान तरीके से निवेश
  • कम निवेश पर मिलेगा अधिक फायदा
  •  100 रुपए से भी शुरु कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली :  

Post office scheme: पोस्‍ट ऑफिस स्कीम में अक्सर कोई जोखिम नहीं होता. यदि आप भी बिना जोखिम के कुछ निवेश शुरु करना चाहते हैं ये तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि (post office) आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम के तहत आप कम निवेश करके भी महज 10 सालों में 16 लाख रुपए के मालिक बन जाएंगे. (post office) की इस स्कीम का नाम आरडी स्कीम  (RD scheme) है. निवेश की शुरुवात आप 100 रुपए से भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि डाकघर की सभी स्कीम पूरी तरह सेफ होती हैं. इसके डूबने का खतरा ग्राहक को नहीं रहता. क्योंकि यह भारत सरकार उपक्रम है.

यह भी  पढ़ें : अब इन महिलाओं के खाते में क्रेडिट होंगे 27000 रुपए, सरकार की यह स्कीम देगी संजीवनी

दरअसल, डाकघर आरडी जमा खाता एक सरकार समर्थित योजना है, जिसमें कम बैलेंस पर भी खोला जा सकता है. इस योजना में आप 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं. यही नहीं इस योजना में आप अधिकतम राशि, जितना चाहें उतना तक निवेश कर सकते हैं. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं दी गई है. आपको बता दें कि इस योजना में पांच साल के लिए खाता खोला जा सकता है. दूसरी ओर, बैंक छह महीने, एक साल, दो साल और तीन साल के लिए आवर्ती जमा खाते प्रदान करते हैं. प्रत्येक तिमाही में, इसमें जमा किए गए धन पर ब्याज की गणना (वार्षिक दर पर) की जाती है.

आपको बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस की आरडी स्‍कीम में आपको बैंक से अधिक का रिटर्न मिलता है. वर्तमान में आवर्ती जमा पर 5.8% ब्याज दर दिया जा रहा है, जो 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है. बता दें कि भारत सरकार प्रत्येक तिमाही में अपने सभी लघु बचत कार्यक्रमों के लिए ब्याज दरें निर्धारित करती है. अगर आप दस साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 5.8 फीसदी की दर से 16 लाख रुपए अधिक मिलेंगे.

First Published : 24 Dec 2021, 07:53:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.