logo-image

यात्रियों को हवाई जहाज जैसी लग्जरी सुविधा देगा IRCTC, यहां खुलेगा पहला रेलवे पॉड होटल

रेलवे द्वारा बनाए जा रहे पॉड होटल के एक केबिन की लंबाई करीब 7 फीट तक होगी. जिसमें यात्री 7 से 8 घंटे तक ठहर सकेंगे.

Updated on: 28 Dec 2018, 11:26 AM

मुंबई:

भारतीय रेल अपनी सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में IRCTC जल्द ही अपने यात्रियों के लिए खास होटल खोलने जा रहा है. रेलवे के इन होटलों को पॉड होटल के नाम से जाना जाएगा. रेलवे का पॉड होटल देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक मुंबई सेंट्रल के पास बनाया जाएगा. रेलवे के इस होटल से सबसे ज्यादा सुविधा अन्य शहरों से मुंबई आने वाले यात्रियों को होगा, ताकि वे बेहतर अनुभव के साथ यहां ठहर सकें.

देखें वीडियो- अमेरिका में छठा चर्च बना मंदिर, गूंजेंगे भगवान विष्णु के मंत्र 

मुंबई में खुलेगा रेलवे का पहला पॉड होटल

पॉड होटल के पीछे यात्रियों को कम कीमत पर बेहतर सुविधा देना रेलवे का मुख्य उद्देश्य है. बता दें कि देश का पहला पॉड होटल मुंबई के अंधेरी में स्थित है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक IRCTC प्रवक्ता और महाराजा एक्सप्रेस के कॉर्पोरेट सेल्स मैनेजर पिनाकिन मोरवाला ने बताया कि रेलवे 30 पॉड कैप्सूल होटल बनाने का प्लान कर रही है. जिसके लिए जमीनें भी ढूंढ ली गई हैं. हालांकि ये प्रोपोजल वेस्टर्न रेलवे की मंजूरी का इंतजार कर रहा है. जिसके बाद इसका काम शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्मपुत्र पर बोगीबील पुल का किया उद्धाटन, जवानों के आवागमन में आयेगी तेजी

पॉड होटल में मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे के इन पॉड होटल में यात्रियों को एसी, लाइट कंट्रोल, वाईफाई, मिनी टेलीविजन, इंटरकॉम, लॉकर, पावर सॉकेट, पावर सॉकेट जैसी तमाम बड़ी सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे द्वारा बनाए जा रहे पॉड होटल के एक केबिन की लंबाई करीब 7 फीट तक होगी. जिसमें यात्री 7 से 8 घंटे तक ठहर सकेंगे. इन सभी सुविधाओं के साथ रेलवे यात्रियों को डाइनिंग, वॉशरूम, लाउंज जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराएगी.

ये भी पढ़ें- अरुणाचल: नबाम तुकी ने प्रधानमंत्री मोदी से बोगीबील पुल का उद्घाटन टालने की अपील की

इतना हो सकता है किराया

फिलहाल रेलवे ने अपने पॉड होटलों के किराए के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन मुंबई के अंधेरी में स्थित पॉड होटल में ठहरने के लिए 2500 रुपये तक खर्च करने होते हैं.