logo-image

सफलता चाहिए तो इन 10 तरीकों से बढ़ाऐं अपना आत्मविश्वास, कामयाबी चूमेगी आपके कदम

आपके पास चाहे कितनी भी नॉलेज क्यों न हो पर यदि आप confidence में नहीं है तो आपका ज्ञान आपके लिए कुछ भी नहीं.

Updated on: 12 Dec 2018, 11:23 AM

नई दिल्ली:

इंटरव्यू के समय या किसी मंच पर बोलते समय कई लोगो के हाथ-पैर इसलिए फूल जाते हैं क्योंकि उनको खुद पर विश्वास नहीं होता. आपके पास चाहे कितनी भी नॉलेज क्यों न हो पर यदि आप confidence में नहीं है तो आपका ज्ञान आपके लिए कुछ भी नहीं. कई बार आपके सामने अपनी काबिलियत साबित करने मौका आता है और उस वक्त पर आपका आत्मविश्वास अगर हिल गया तो आपको पीछे हटना पड़ता है. आत्मविश्वास की कमी के कारण हमारा व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर पड़ता है. कई बार आत्मविश्वास की कमी के कारण आने वाली कई बड़ी संभावनाएं हमसे छूट जाती हैं.

कोई व्यक्ति अगर शारीरिक व मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हुये भी अगर सफलता प्राप्त करता है तो इसका मुख्य कारण उस व्यक्ति का आत्मविश्वास होता है. Self confidence के कारण ही अब्राहम लिंकन कई बार चुनाव हारने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने उनकी यह सफलता confidence के कारण ही थी. ऐसे ही आप अगर अपने आसपास देखेंगे तो कई exmple आपको भी मिल जायेंगे. एक सफल व्यक्ति को खुद पर पूर्ण रूप से विश्वास होता है जिस कारण वह सफलता जरूर प्राप्त करता है. किसी व्यक्ति में कॉन्फिडेंस कम या ज्यादा हो सकता है परन्तु आपको खुद में Self confidence बढ़ाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. तो चलिए आज हम बताते हैं आपको कि कैसे आप अपने अंदर आत्मविश्वास को बढ़ा कर सफलता के शीर्ष पर पहुंच सकते हैं.

सफल लोगो की तरह खुद को ढालें

आपको अपने जीवन में कई ऐसे लोग जरुर मिले होंगे जिनको देखकर आपको लगा होगा की यह व्यक्ति पूरी तरह आत्मविश्वास से भरा हुआ है. आपने नोट किया होगा उनका कॉन्फिडेंस उनके चलने और बैठने के ढंग में भी दिखता है. जो बोलना है उसे दबी आवाज में मत बोले और बाते करते वक्त नजरे मिलाये आदि.

पुराने achievements को BOOSTER की तरह करें इस्तेमाल

यदि आपको अपने पास्ट में कोई अचीवमेंट मिला हो..या आपने समाज कल्याण से जुड़े किसी भी कार्य में बेहतर किया हो उससे आप अपने BOOSTER की तरह इस्तेमाल करें. यानी जब भी आपको किसी काम को लेकर खुद पर विश्वास कम होता नजर आए तो उस समय आप अपने पिछले प्राप्त किये हुए achivments को याद करे यह आपका self-confidence जरुर improve करेगा.

महसूस करें कि आप confident हैं

कई बार हम सिर्फ इसलिए low confidence feel करते है क्योंकि हमें लगता है की मेरे अन्दर आत्मविश्वास नहीं है जो हमारा confidence और गिरा देता है तो आप किसी भी वक्त पर बिलकुल Negative न सोचे बल्कि यह सोचे की आप पूरी तरह से full-confidence हैं.


गलतियां होने पर घहराएं नहीं

अगर कोई व्यक्ति आपसे यह कहे की उसने अपने जीवन में कभी कोई गलती नहीं की तो आप यह समझ ले की वह व्यक्ति आपसे सफेद झू बोल रहा है. गलती तो इंसान ही करता है. जब वह गलती करता है तभी उस गलती से सीखता है और अगली बार वह उसी काम को बेहतर ढंग से करने की कोशिश करता है.

सबसे बड़ी गलती हम तब करते है जब हम कोई भी काम सिर्फ इस सोच के कारण नहीं करते कि मुझसे यह काम नहीं होगा या मुझसे कोई गलती हो जाएगी और इस सोच के कारण हम प्रयास ही नहीं करते जो हमारे लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इसलिए गलती होने के डर से या असफल होने के डर से आप अपने बेहतरीन मौको को न गवाएं. बल्कि प्रयास करे यह आपको नयी सीख देगा.

अपनी dressing में करें सुधार
आप किसी भी तरह के प्रोग्राम, पार्टी, शादी या किसी मीटिंग में अगर जाते हो तो अपने ड्रेस पर भी खास ध्यान दें. जब भी कपड़े खरीदने जाएं तो ऐसे कपड़े ख़रीदे जो आपको confidence दे. आप कभी भी यह नोट जरुर करना की जब आप अच्छे तरह से तैयार होते हैं तो आप तब खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ पाएंगे क्योंकि इससे हमको लोगों का सामना करने का आत्मविश्वास बढ़ जाता है.

जरुरतमंदो की करें सहायता

आप अपने जीवन में उन लोगो के लिए कुछ अच्छा करें जो बदले में आपको कुछ नहीं दे सकते. अगर आप दुसरे लोगो की मदद करते है तो इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. अपने आस-पड़ोस में लोगों की हेल्प करके, किसी गरीब आदमी को कुछ सहारा देकर और शारारिक रूप से अक्षम लोगो की मदद करके आपको जो ख़ुशी मिलेगी वह कहीं और आपको नहीं मिल सकती. यह सेवा आपको औरों से तो अलग बनाएगी ही एक self-respect भी पैदा करेगी.

जिस चीज से आपको लगता है डर उससे भागें नहीं

कई लोगो ऐसे होते है जो किसी खास कारण से अपना आत्मविश्वास low करते है. किसी को प्रेजेंटेशन के वक्त डर लगता है तो कोई स्टेज पर आने से डरता है. कई लोग तो ऐसे होते है जिनका दिल तो चाहता है की वह यह काम करे लेकिन सिर्फ डर और लोग क्या कहेंगे के कारण उस काम को करने से डरते है. लेकिन आपको बता दें आप ऐसा करके अपने अंदर नकारात्मकता को बढ़ावा दे रहे हैं. ऐसा करने से आप अपना आत्मविश्वास Low करते हैं और धीरे-धीरे अपनी छवि धूमिल करने लगते हैं. इसलिए ऐसे कामों को और ज्यादा करें जिनसे आप भागते हैं.

दूसरो से न करें अपनी तुलना

हमें कभी भी किसी से अपनी तुलना नहीं करनी चाहिए क्योंकि हर व्यक्ति की अपनी अलग परिस्थितियां होती हैं. अगर आप देखेंगे तो यह पाएंगे की आप हमेशा उन लोगो की तरह बनना चाहते है जो आपकी नजर में आपसे बेहतर या सफल है. यह आपके आत्मविश्वास को बिलकुल जीरो कर देता है. आपको यह ध्यान रखना चाहिए की हर व्यक्ति की situatian और हालात अलग-अलग होते है. हो सकता है उस व्यक्ति को आपसे बेहतर हालात और मौके मिले हो जिस कारण वह सफल हुआ हो. इसलिए किसी भी व्यक्ति को कामयाब देखकर खुद से तुलना न करे बल्कि अपनी प्रतिभा और ताकत को अपना औजार बनाएं. अपने लक्ष्य तय करे और उसे हासिल करने की सोचे.

खुद को किसी चीज में और लोगो से बेहतर बनाएं

आज के दौर में हर आदमी औरो से कुछ अलग करना चाहता है और हर सख्स में कुछ न कुछ Special telent जरूर होता है. बस जरूरत होती है तो बस उसे पहचानने की. जो उसे और लोगों से अलग करता है. कोई भी आदमी हर फील्ड में तब तक एक्सपर्ट नहीं होता जब तक बह लग कर सही ढ़ंग से उस पर काम न करे.

अपना कार्य समय पर करें पूरा

आप अपने दिनभर के कार्यो का टाइम टेबल बना ले. आपने एक दिन में क्या-क्या करना है वह पहले ही सोच लें और उसके बाद सुबह से ही अपने कार्यो को पूरा करने के लिए जुट जाए. अगर आप अपने works को निश्चित समय के अन्दर पूरा करते है तो यह आपके आत्मविश्वास को बहुत बढ़ा देगा.