logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ये हैं मिनिमम रिचार्ज प्‍लान, नहीं कराया तो बंद हो जाएगी इनकमिंग सेवा

एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) जारी कर दिए हैं.

Updated on: 17 Dec 2018, 12:31 PM

नई दिल्‍ली:

एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) जारी कर दिए हैं. जो ग्राहक अपने मोबाइल सिम को रेग्‍युलर रिचार्ज नहीं कराते हैं उन लोगों को मिनिमम रिचार्ज कराना होगा नहीं तो उनकी सेवाएं बाधित हो जाएंगी. पहले कंपनियां आउटगोइंग पर रोक लगाएंगी. अगर इसके बाद भी ग्राहक ने अपना फोन रिचार्ज नहीं कराया तो बाद में इनकमिंग पर भी रोक लग जाएगी. इसलिए यह जानना जरूरी है कि दोनों कंपनियों के मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) क्‍या हैं.

एक से ज्‍यादा सिम चलाने वालों को दिक्‍कत
देश में करीब 40 करोड़ लोग एक से ज्‍यादा सिम इस्‍तेमाल करते हैं. इनमें बहुत से लोग दूसरे सिम को रेग्‍युलर रिचार्ज नहीं कराते हैं और उसको केवल इनकमिंग के लिए ही इस्‍तेमाल करते हैं. कंपनियों का कहना है कि उनको सिम एक्‍टिवेट रखने में कॉस्‍टिंग आती है, इसके चलते वह मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) लेकर आई हैं. लोगों को अपने सभी नंबरों को अब मिनिमम रिचार्ज जरूर करना होगा. कंपनियों ने साफ किया है कि जो लाेग अपने सिम को रेग्‍युलर किसी न किसी प्‍लान से रिचार्ज कराते हैं उनको इस मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) की जरूरत नहीं है.

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

बिना मिनिमन रिचार्ज के बंद हो सकती है इनकमिंग

ऐसे ग्राहकों के लिए एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) जारी किए हैं. ग्राहक अगर प्रीपेड नंबर को इस मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) से नहीं रिचार्ज कराएंगे तो उनकी इनकमिंग और ऑउटगोइंग कॉल्स बंद कर दी जाएगी. अगर, कोई यूजर अपने नंबर को 30 दिनों तक इन मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) के साथ रिचार्ज नहीं कराते हैं तो उनकी आउटगोइंग कॉल्स बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा अगर 45 दिनों के बाद इनकमिंग कॉल्स भी बंद कर दी जाएगी.

और पढ़ें : ऐसे शुरू करें बच्‍चे के नाम निवेश, बन जाएगा करोड़पति

एयरटेल (Airtel) का 23 रुपये में मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan)
एयरटेल (Airtel) 23 रुपये वाला मिनिमन रिचार्ज प्‍लान लेकर आया है. 23 रुपये वाले प्लान में ग्राहकों की 28 दिन की वैलिडिटी मिलेगी. इस प्लान में लोकल और एसटीडी कॉलिंग के लिए 2.5 पैसा प्रति सेकेंड लगेगा. लोकल SMS के लिए 1 रुपये और नेशनल SMS के लिए 1.5 रुपये चार्ज देना होगा. इस प्‍लान में डाटा नहीं मिलता है.

ये भी पढ़ें : जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, पढ़ें यह जरूरी निर्देश

अन्‍य मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) रिचार्ज प्‍लान
एयरटेल (Airtel) 23 रुपए के अलावा 35 रुपए वाला मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) लेकर आई है. ऐसा प्‍लान वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) भी लेकर आए हैं. एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) के 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के मिनिमम रिचार्ज प्‍लान (Minimum recharge plan) मौजूद हैं. 35 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 26 रुपये का टॉकटाइम मिलता है. टॉकटाइम के अलावा 100 MB डाटा भी मिलता है. कॉलिंग के लिए ग्राहकों को 1 पैसा प्रति सेकंड का चार्ज देना होगा. वहीं, 65 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 55 रुपये का बैलेंस मिलता है. बैलेंस के अलावा फोन में 200 MB डाटा मिलता है. इसमें भी कॉलिंग के लिए 1 पैसा प्रति सेकंड का चार्ज लगता है. 95 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 95 रुपये का फुल टॉकटाइम और 500 MB डाटा मिलता है. कॉलिंग के लिए 30 पैसा प्रति मिनट का चार्ज लगता है. 

वीडियो : Crime Control: कौशांबी की महिला ने किया अपने ही पति पर करवाया एसिड अटैक