News Nation Logo
Banner

Hijab Row: कर्नाटक जैसा मामला बंगाल के स्कूल में, हिजाब पर भिड़े छात्रों के 2 गुट

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 23 Nov 2022, 06:44:16 PM
Hijab Row

Hijab Row (Photo Credit: Representative Pic)

highlights

  • पश्चिम बंगाल में कर्नाटक जैसा मामला
  • स्कूल में छात्र-छात्राओं के दो गुट भिड़े
  • स्कूल में 11वीं-12वीं परीक्षाएं हुई रद्द

कोलकाता:  

Hijab Row: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी कर्नाटक जैसा मामला सामने आया है. यहां स्कूल में कुछ छात्राएं हिजाब पहन कर आईं थी, जिसका कुछ छात्रों ने विरोध किया. इसके जवाब में हिंदू छात्र विशेष गमछे के साथ स्कूल में आ गए, जिसके बाद विवाद बढ़ गया. इसके बाद दोनों गुटों में जमकर बवाल हुआ. इस दौरान जमकर हुई हिंसा में स्कूल को काफी नुकसान पहुंचा है. जिसमें स्कूल का फर्नीचर भी टूट गया. ये मामला हावड़ा के धूलागढ़ (Dhulagarh in Howrah) का है. इस विवाद के बाद स्कूल में छुट्टी कर दी गई. 

परीक्षाएं रद्द की गईं

जानकारी के मुताबिक, संकरैल धूलागढ़ के आदर्श स्कूल में ये पूरा वाकया हुआ है. जहां परीक्षा के समय कुछ छात्राएं हिजाब पहनकर पहुंची थी, जिसका बाकी छात्रों ने तीखा विरोध किया. इसके जवाब में हिंदू छात्र-छात्राएं नामाबली पहनकर पहुंच गए, और तनाव बढ़ गया. तनाव बढ़ने के बाद मौके पर पुलिस भी बुला ली गई. जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने 11वीं-12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया. स्कूल प्रशासन का कहना है कि बच्चों को यूनिफॉर्म कोड का पालन करना चाहिए.

टीएमसी विधायक ने कही ये बात

इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई. टीएमसी विधानसभा मदन मित्रा ने छात्राओं के हिजाब पहनने का समर्थन किया है. उन्होंने सिख धर्म से इसे जोड़ते हुए बयान दिया कि सिख लोग अगर हेलमेट की जगह पगड़ी पहनते हैं, तो उन्हें छूट मिलती है. ऐसे में मुस्लिम धर्म की लड़कियों को भी ये छूट मिलनी चाहिए. वैसे, लगता ये है कि मदन मित्रा सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को भूल गए हैं, जिसमें हिजाब को इस्लाम का अभिन्न अंग नहीं बताया गया है.

First Published : 23 Nov 2022, 06:44:16 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.