logo-image

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान थोड़ी देर में 

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान थोड़ी देर बाद किया जाएगा. चुनाव आयोग शाम 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनावों का ऐलान करेगा.

Updated on: 26 Feb 2021, 03:08 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Elections 2021) : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज किया जा सकता है. भारत निर्वाचन आयोग आज (शुक्रवार) सायं 4.30 बजे विधानसभा चुनावों की तारीखों के संबंध में महत्वपूर्ण प्रेस कांफ्रेंस करने जा रहा है. यह प्रेस कॉन्फ्रेंस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन के हाल नंबर 5 में होगी. पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा. हालांकि, चुनाव आयोग ने तेजी दिखाते हुए आज ही चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का फैसला किया है. आपको पश्चिम बंगाल विधानसभा का मौजूदा मई में खत्म होना है. फिलहाल राज्य में चुनावी सरगर्मियां तेज चल रही है.

पश्चिम बंगाल में 5 से 7 चरणों में हो सकता है चुनाव

माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में कई अलग अलग चरणों में चुनाव हो सकते हैं. बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. यह राज्य भले ही बहुत बड़ा न हो, लेकिन यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर यहां 5 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. मालूम हो कि बंगाल में लगातार रक्तचरित्र देखने को मिल रहा है. यहां राजनीतिक हिंसाएं हो रही हैं. पिछले कुछ दिनों में राज्य की कानून व्यवस्था बहुत ज्यादा खराब हुई है. जिसका तस्वीरें लगातार देखने को मिलीं. लिहाजा चुनाव आयोग जरूर चाहेगा कि यहां चुनाव के वक्त कानून व्यवस्था बनी रहे और चुनाव शांति से संपन्न कराए जा सकें. लिहाजा 5 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है.

पिछले चुनाव में टीएमसी को मिली थीं 294 में से 211 सीटें

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. बंगाल में अभी ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. पिछले दो बार से विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने शानदार प्रदर्शन किया. पिछले चुनाव में ममता की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर राज्य में बहुमत हासिल किया था और सरकार बनाई थी. पिछले चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें, लेफ्ट को 26 सीटें और बीजेपी को मात्र तीन सीटें हासिल हुई थीं. वहीं अन्य ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में बहुमत के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है.

इस बार चुनाव 'टीएमसी बनाम बीजेपी'

पश्चिम बंगाल में इस बार का विधानसभा चुनाव बीजेपी बनाम टीएमसी होता दिखाई पड़ रहा है. तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. ममता बनर्जी राज्य में सरकार बनाने की हैट्रिक लगाने के लिए जमकर पसीना बहा रही हैं तो बीजेपी ने भी पूरी ताकत चुनाव में झोंक दी है. पिछले चुनाव में महज तीन सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी से इस बार लोगों को काफी उम्मीदें हैं. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था. इसी के आधार पर बीजेपी ने बंगाल के विधानसभा चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें जीतने की बात कहकर हलचल मचा दी है.