logo-image

ममता बनर्जी के राज्य में किसान प्रताड़ित,फसलों को खेत में नष्ट करने को विवश

कृषि बिल और किसानों को मुद्दों को लेकर हंगामा मचा रहे ममता बनर्जी के राज्य में खुद किसान प्रताड़ित हो रहे हैं और फसल को खेत में नष्ट करने को विवश हैं.

Updated on: 29 Jan 2021, 04:03 PM

कोलकाता :

कृषि बिल और किसानों को मुद्दों को लेकर हंगामा मचा रहे ममता बनर्जी के राज्य में खुद किसान प्रताड़ित हो रहे हैं और फसल को खेत में नष्ट करने को विवश हैं. पिछले दो महीने से कृषि कानून को लेकर दिल्ली में जारी आंदोलन के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रही है. यही नहीं एक दिन पहले ममता बनर्जी ने कृषि बिल को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह तक का इस्तीफा मांग लिया था.

ऐसा ही मामला पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्दवान जिले के पूर्वस्थली इलाके से सामने आया है. यहां फसलों की उचित कीमत नहीं मिलने से हैरान और परेशान हैं. किसान अपने ही लहलहाती फसलों को खेत में ही ट्रैक्टर से रौंदवा रहे हैं. उचित दाम नहीं मिलने के वजह से किसान फसल को चारा बना कर पशुओं को खिला रहे हैं. 

इस इलाके के किसानों का कहना है कि गोभी की फसल काफी अच्छी हुई है, लेकिन बाजार में जो कीमत मिल रही है उसके बाद उन्हें मुनाफा के बदले नुकसान उठाना पड़ रहा है. किसानों का कहना है कि बाजार में गोभी की कीमत 25 से ₹30 मिल रही है, जबकि खेत से उठाकर उसे वाहन के माध्यम से बाजार पहुंचाने में ही इससे ज्यादा लागत लग जाती है. किसानों का कहना था कि इसी वजह कई बीघा जमीन पर लगे गोभी की फसल को खेतों में ही नष्ट किया जा रहा है.