logo-image

पश्चिम बंगाल की पटाखा फैक्ट्री में हुआ विस्फोट, पांच लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल (west bengal) के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री (firecracker factory) में शुक्रवार को अचानक विस्फोट हो गया.

Updated on: 03 Jan 2020, 05:15 PM

नई दिल्‍ली:

पश्चिम बंगाल (west bengal) के उत्तर 24 परगना जिले में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री (firecracker factory) में शुक्रवार को अचानक विस्फोट हो गया, जिससे फैक्ट्री में मौजूद 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. सूचना पर आनन-फानन में फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाने में जुट गई है. हालांकि, अभी तक आग लगने की वजह का पता नहीं चल सका है. 

यह भी पढ़ेंःPM मोदी शाम 6 बजे मंत्रिपरिषद के साथ करेंगे बैठक, इन एजेंडे पर होंगे अहम फैसले

पश्चिम बंगाल में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. उत्तर 24 परगना जिले के नैहाटी क्षेत्र में एक पटाखा फैक्ट्री में अचानक धमाका हो गया. इस दुर्घटना में पांच लोगों की मौके पर मौत हो गई. फिलहाल, मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच चुकी हैं और राहत-बचाव का कार्य किया जा रहा है.

गौरतलब है कि इससे पहले नोएडा के सेक्टर 75 में एक बहुमंजिला इमारत के एक फ्लोर पर आग लग गई. जिस घर में आग लगी है उसका पूरा सामान जल कर खाक हो गया. आग लगने की इस घटना में बिल्डर की खामी देखने को मिल रही है. घटना नोएडा के सेक्टर 49 थाना क्षेत्र के सेक्टर 75 के Apex Athena B- 1402 की है. जहां शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई. मकान में रहने वाले युवक ने घटना की जानकारी नीचे जाकर गार्डों कों दी. जिसके बाद मौके पर पहुंचे गार्डों ने देखा कि आग बुरी तरह भड़क रही थी.

यह भी पढ़ेंःAUS vs NZ: मार्नस लाबुशेन ने जड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन बनाए 283/3

आग बुझाने वाले सिलिंडर के सहारे गार्डों ने किसी तरह आग को बुझाया. जब तक गार्ड पूरी तरह से आग बुझाते मकान के अंदर का ढेर सारा सामान जलकर खाक हो गया था. आग लगने की इस घटना में बिल्डर की लापरवाही देखने को मिल रही है. क्योंकि आग लगने की घटना के बाद कोई भी फायर अलार्म नहीं बजा था. साथ ही न कोई वाटर स्प्रिंकलर चला. गार्डों ने बताया कि टैंक में पानी भी नहीं था. पीड़ित ने फोन कर पुलिस को बुलाया. इस हादसे में एक युवक आग से जलकर घायल हो गया. हादसे के वक्त फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी देर से पहुंची.