logo-image

आज भवानीपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग, ममता बनर्जी के सीएम पद का होगा फैसला!

भवानीपुर सीट पर मुख्य मुकाबला सीएम ममता बनर्जी (mamata banerjee) और बीजेपी के उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल के बीच है. ममता के लिए इस सीट पर जीतना बेहद ही जरूरी है.

Updated on: 30 Sep 2021, 07:32 AM

highlights

  • भवानीपुर विधानसभा सीट पर वोटिंग आज
  •  सीएम ममता बनर्जी और बीजेपी की प्रियंका टिबरीवाल के बीच मुख्य मुकाबला
  • चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं

नई दिल्ली :

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट (Bhawanipur assembly seat) पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज वोटिंग होगी. इस सीट पर मुख्य मुकाबला सीएम ममता बनर्जी (mamata banerjee) और बीजेपी के उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल के बीच है. ममता के लिए इस सीट पर जीतना बेहद ही जरूरी है. अगर वो इस सीट पर जीतती नहीं हैं तो उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ेगा. ममता बनर्जी अभी किसी भी सीट से विधायक नहीं हैं.  विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट ममता बनर्जी हार गई थीं. यहां शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को हरा दिया था.हालांकि हारने के बाद भी वो सीएम पद की शपथ ली. लेकिन अब सीएम पद पर बने रहने के लिए जीतना जरूरी है.  

उपचुनाव में कोई गड़बड़ी ना हो इसे लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चुनाव आयोग ने यहां केंद्रीय बलों की अतिरिक्त 20 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है, जिसके बाद तैनात होने वाली कुल कंपनियों की संख्या 35 है. भवानीपुर के अलावा जंगीपुर, समसेरगंज विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. सभी की निगाहें इसपर होगी. 

केंद्रीय बलों की अतिरिक्त 20 कंपनियां गश्ती ड्यूटी के लिए तैनात की गई हैं. क्योंकि व्यापक तौर पर आरोप हैं कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस मतदाताओं को धमका रही है और उन्हें मतदान केंद्रों पर जाने से रोकने की कोशिश कर रही है. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया. 

हालांकि उपचुनाव के लिए राज्य बलों के 2,250 जवानों को तैनात किया गया है, लेकिन उन्हें मतदान केंद्रों के अंदर तैनात नहीं किया जाएगा. वर्तमान में निर्वाचन क्षेत्र में तैनात केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां मतदान केंद्रों की देखभाल करेंगी. कतार का प्रबंधन करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर दो कांस्टेबल होंगे, लेकिन सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह से केंद्रीय बलों पर होगी.

इसे भी पढ़ें:पंजाब दौरे पर आज अरविंद केजरीवाल कर सकते हैं कई बड़े ऐलान  

चुनाव आयोग ने सभी 287 बूथों को संवेदनशील घोषित करने के अलावा सभी बूथों पर एक-एक माइक्रो-ऑब्जर्वर तैनात करने का फैसला किया है.

कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए आयोग ने लोगों के लिए मतदान केंद्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था की है. चुनाव आयोग ने सभी लोगों से कहा है कि अगर वे अपने-अपने मतदान केंद्रों पर नहीं जा सकते हैं तो टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करें. आयोग मतदाताओं को बूथों तक लाने और उनके मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्हें वापस भेजने की व्यवस्था करेगा.