logo-image

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: आज सभी 294 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी TMC

बंगाल में 27 मार्च से मतदान शुरू हो रहे हैं. बंगाल की सत्ताधारी पार्टी ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार को सभी 294 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर देगी.

Updated on: 05 Mar 2021, 07:01 AM

highlights

  • आज सभी 294 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी TMC
  • पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होने हैं चुनाव

कोलकाता:

इस साल होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आती जा रही हैं. पश्चिम बंगाल में कुल 8 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. बंगाल में 27 मार्च से मतदान शुरू हो रहे हैं. बंगाल की सत्ताधारी पार्टी ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार को सभी 294 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर देगी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस पार्टी की मुखिया ममता बनर्जी शुक्रवार, 5 मार्च को अपने कालीघाट स्थित आवास पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेंगी. बताते चलें कि ममता बनर्जी लगातार दो बार से पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री चुनी गई है. लिहाजा, उनकी पार्टी एक बार फिर चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाने के उद्देश्य से तैयारी कर रही है.

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी शायद ही पुराने उम्मीदवारों की टिकट काटेगी. इसके अलावा जिन विधायकों ने पार्टी छोड़ी थी, उनके स्थान पर नए उम्मीदवारों को टिकट मिलना तय है. तृणमूल कांग्रेस पार्टी के लिए ये चुनाव इतना आसान नहीं होने वाला है. इस बार बीजेपी बंगाल में ममता का किला भेदने के लिए जबरदस्त तैयारी कर रही है. बीजेपी के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल की जनता के साथ सीधे जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल में 8 अलग अलग चरणों में चुनाव होंगे. बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. यह राज्य भले ही बहुत बड़ा न हो, लेकिन यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर यहां 8 चरणों में चुनाव कराया जाएगा. 

  • पहला चरण- 27 मार्च को मतदान
  • दूसरा चरण- 1 अप्रैल को मतदान
  • तीसरा चरण- 6 अप्रैल को मतदान
  • चौथा चरण- 10 अप्रैल को मतदान
  • पांचवां चरण- 17 अप्रैल को मतदान
  • छठा चरण- 22 अप्रैल को मतदान
  • सातवां चरण- 26 अप्रैल को मतदान
  • आठवें चरण- 29 अप्रैल को मतदान

पिछले चुनाव में टीएमसी को मिली थीं 294 में से 211 सीटें

पिछले दो बार से विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने शानदार प्रदर्शन किया. पिछले चुनाव में ममता की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर राज्य में बहुमत हासिल किया था और सरकार बनाई थी. पिछले चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें, लेफ्ट को 26 सीटें और बीजेपी को मात्र तीन सीटें हासिल हुई थीं. वहीं अन्य ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में बहुमत के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है.