logo-image

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की घोषणा, 8 चरण में होंगे मतदान, 2 मई को आएंगे नतीजे

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Elections 2021) : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. राज्य में....तारीख को मतदान होगा.

Updated on: 26 Feb 2021, 05:44 PM

नई दिल्ली/कोलकाता:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Elections 2021) : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बंगाल विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण के लिए चुनाव होंगे. राज्य में कुल 8 चरणों में वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही बंगाल में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. आपको पश्चिम बंगाल विधानसभा का मौजूदा मई में खत्म होना है. पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा. हालांकि, चुनाव आयोग ने तेजी दिखाते हुए आज ही चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का फैसला किया है.

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल में 8 अलग अलग चरणों में चुनाव होंगे. बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. यह राज्य भले ही बहुत बड़ा न हो, लेकिन यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर यहां 8 चरणों में चुनाव कराया जाएगा. 

  • पहला चरण- 27 मार्च को मतदान
  • दूसरा चरण- 1 अप्रैल को मतदान
  • तीसरा चरण- 6 अप्रैल को मतदान
  • चौथा चरण- 10 अप्रैल को मतदान
  • पांचवां चरण- 17 अप्रैल को मतदान
  • छठा चरण- 22 अप्रैल को मतदान
  • सातवां चरण- 26 अप्रैल को मतदान
  • आठवें चरण- 29 अप्रैल को मतदान

पिछले चुनाव में टीएमसी को मिली थीं 294 में से 211 सीटें

पिछले दो बार से विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने शानदार प्रदर्शन किया. पिछले चुनाव में ममता की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर राज्य में बहुमत हासिल किया था और सरकार बनाई थी. पिछले चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें, लेफ्ट को 26 सीटें और बीजेपी को मात्र तीन सीटें हासिल हुई थीं. वहीं अन्य ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में बहुमत के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है.

इस बार चुनाव 'टीएमसी बनाम बीजेपी'

पश्चिम बंगाल में इस बार का विधानसभा चुनाव बीजेपी बनाम टीएमसी होता दिखाई पड़ रहा है. तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. ममता बनर्जी राज्य में सरकार बनाने की हैट्रिक लगाने के लिए जमकर पसीना बहा रही हैं तो बीजेपी ने भी पूरी ताकत चुनाव में झोंक दी है. पिछले चुनाव में महज तीन सीटों पर जीत दर्ज करने वाली बीजेपी से इस बार लोगों को काफी उम्मीदें हैं. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया था. इसी के आधार पर बीजेपी ने बंगाल के विधानसभा चुनाव में 200 से ज्यादा सीटें जीतने की बात कहकर हलचल मचा दी है.