News Nation Logo
Banner

तृणमूल कांग्रेस ने सुष्मिता देव को राज्यसभा के लिए किया नामित

पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस ने सुष्मिता देव को राज्यसभा के लिए किया नामित किया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Sep 2021, 04:10:17 PM
New

Sushmita Dev (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस ने सुष्मिता देव को राज्यसभा के लिए किया नामित किया है. टीएमसी ने ट्वीट कर कहा कि "महिलाओं को सशक्त बनाने और राजनीति में उनकी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ममता बनर्जी की दृष्टि हमारे समाज को और अधिक हासिल करने में मदद करेगी! आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों के लिए राज्यसभा उपचुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है. छह आकस्मिक रिक्तियां हैं, जबकि पुडुचेरी की एक सीट पर नियमित मतदान होगा. बिहार में विधान परिषद की एकमात्र सीट के लिए भी उपचुनाव होना है. पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया, असम के बिस्वजीत दैमारी, तमिलनाडु के के.पी. मुनुसामी और थिरु आर वैथिलिंगम ने इस्तीफा दे दिया. भाजपा सांसद थावरचंद गहलोत ने भी इस्तीफा दे दिया और उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है. महाराष्ट्र में यह सीट कांग्रेस सांसद राजीव साटव के निधन के बाद खाली हुई थी और पुडुचेरी में एन. गोकुलकृष्ण अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

चुनाव आयोग के एक बयान में कहा गया है, "आयोग ने रिक्तियों को भरने के लिए - तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश में छह उप-चुनाव कराने का फैसला किया है." ईसी के दिशानिर्देश के अनुसार,

अधिसूचना जारी करना की तिथि - 15 सितंबर (बुधवार)

नामांकन करने की अंतिम तिथि- 22 सितंबर

नामांकनों की जांच- 23 सितंबर

उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि- 27 सितंबर

मतदान की तिथि - 4 अक्टूबर

वोटों की गिनती- 4 अक्टूबर

तनवीर अख्तर के निधन के कारण बिहार विधान परिषद में एक आकस्मिक रिक्ति है जिसे विधान सभा के सदस्य द्वारा भरा जाना है.

चुनाव आयोग ने कहा कि कोविड -19 के व्यापक दिशा-निर्देशों के साथ-साथ हाल ही में निर्धारित दिशानिर्देशों का सभी को पालन करना होगा.

संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को राज्य से एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव आयोजित करने की व्यवस्था करते समय कोविड -19 रोकथाम उपायों के संबंध में मौजूदा निदेशरें का पालन किया जाए.

First Published : 14 Sep 2021, 03:57:49 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.