News Nation Logo
Banner

पश्चिम बंगाल निकाय चुनावों में तृणमूल कांग्रेस का दबदबा, बीजेपी दूसरे स्थान पर

पश्चिम बंगाल के स्थानीय निकाय चुनावों में सात सिविक इकाइयों के चुनावी नतीजों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने जीत हासिल की वहीँ बीजेपी दूसरे स्थान पर रही।

News Nation Bureau | Edited By : Vinita Singh | Updated on: 17 Aug 2017, 06:39:22 PM
पश्चिम बंगाल निकाय चुनाव में टीएमसी की जीत (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल निकाय चुनाव में टीएमसी की जीत (फाइल फोटो)

highlights

  • दुर्गापुर नगर निगम की सभी 43 सीटों पर भी टीएमसी ने भारी जीत दर्ज की
  • बुनियादपुर की 14 सीटों में से 13 पर टीएमसी के उम्मीदवार जीते
  • हल्दिया नगर निगम में टीएमसी ने सभी 29 सीटों पर कब्जा किया

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के स्थानीय निकाय चुनावों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात दे दी है। सात स्थानीय निकायों के चुनावी नतीजों में टीएमसी ने जीत हासिल की वहीं बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) दूसरे स्थान पर रही।

पश्चिम बंगाल में अपनी पकड़ बनाने में जुटी बीजेपी की कोशिशों को एक बार फिर झटका लगा है। 13 अगस्त नतीजों में बीजेपी ने तीन नगर निगमों धूपगुड़ी, बुनियादपुर और पांसकुरा की 6 सीटों पर कब्जा किया था।

टीएमसी ने पूर्वी मिदनापुर जिले के पांसकुरा और हल्दिया, दक्षिणी दिनाजपुर के नलहटी, बीरभूम, बुनियादपुर और जलपाईगुड़ी जिले के धुपगुड़ी की सीटों पर जीत दर्ज की। गुरुवार को घोषित नगर निगम चुनावों के नतीजों में हल्दिया की 29 सीटों पर भी टीएमसी ने ही बाजी मारी।

दुर्गापुर नगर निगम की सभी 43 सीटों पर भी टीएमसी ने भारी जीत दर्ज की। जबकि 2012 में उनके पास सिर्फ 29 सीटें थीं। साथ ही कूपर्स कैंप की सभी 12 सीटें भी टीएमसी के खाते में आई।

चुनावों के नतीजे पश्चिम बंगाल की राजनीति में बदलाव का संकेत देते है, अब तक राज्य में टीएमसी और सीपीएम दो ही पार्टियां एक दूसरे की प्रतिद्वंदी मानी जाती थी। लेकिन हालिया घोषित नतीजों के बाद बीजेपी,सत्ताधारी टीएमसी को चुनौती देने वाली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।

और पढ़ें: दार्जिलिंग अशांति से पश्चिम बंगाल को 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान: ममता

वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा, पार्टी इन चुनावों में एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी। लेफ्ट पार्टियों का गढ़ मान जाने वाले हल्दिया नगर निगम में टीएमसी ने सभी 29 सीटों पर कब्जा करने के साथ-साथ कुल वोट प्रतिशत का 50% अपने नाम किया।

टीएमसी के नेता पार्था चटर्जी ने पार्टी की जीत पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा, 'चुनाव के नतीजे यह दर्शाते है कि लोग सरकार के काम को पसंद करते हैं। और जो भी अफवाहें हमारे खिलाफ फैलाई गयी है ये उन सभी का करारा जवाब है। '

वहीं राज्य के बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने टीएमसी पर आरोप लगते हुए कहा, 'हम सभी जानते है कि टीएमसी ने धन और बल का प्रयोग करके चुनावों में जीत हासिल की है।'

और पढ़ें: मध्य प्रदेश: निकाय चुनावों में कांग्रेस ने 15 सीटों पर किया जीत दर्ज, बीजेपी को पांच सीटों का नुकसान

First Published : 17 Aug 2017, 05:07:10 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो