logo-image

...तो सेमेस्टर में पास कर दुंगा! विश्वभारती विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पर यौन संबंध बनाने का आरोप

पश्चिम बंगाल में विश्वभारती विश्वविद्यालय (Visva-Bharati University) की तीन छात्राओं ने एक अतिथि प्रोफेसर के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में एफआईआर दर्ज कराई है.

Updated on: 31 Mar 2024, 10:00 AM

नई दिल्ली :

पश्चिम बंगाल में विश्वभारती विश्वविद्यालय (Visva-Bharati University) की तीन छात्राओं ने एक अतिथि प्रोफेसर के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में एफआईआर दर्ज कराई है. छात्राओं का आरोप है कि, प्रोफेसर सेमेस्टर परीक्षा में पास कराने के बदले में उनसे यौन संबंध बनाने की मांग करता था. बता दें कि, छात्रों द्वारा ये शिकायत र्च को शांतिनिकेतन पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई. फारसी, उर्दू और इस्लामिक अध्ययन विभाग की तीन छात्रों ने अपनी शिकायत में बताया कि, आरोपी प्रोफेसर उन्हें व्हाट्सएप पर व्यक्तिगत रूप से अश्लील संदेश भी भेजता था. साथ ही कई बार उन्हें गलत तरीके से छुता भी था. 

छात्रों का आरोप है कि, अगर लड़कियां प्रोफेसर के प्रस्तावों पर हामी भर देती, तो वो उन्हें सेमेस्टर परीक्षा में पास होने में भी मदद करता. वहीं विश्वभारती विश्वविद्यालय के एक अधिकारी का इस मामले में कहना है कि, अगर छात्रों की ये शिकायत आंतरिक शिकायत समिति (ICC) के पास पहुंचती है, तो मामले की तफ्तीश कर उचित कार्रवाई की जाएगी. 

मामले में तफ्तीश जारी

विश्वभारती विश्वविद्यालय में यौन उत्पीड़न के इस मामले में एक पुलिस अधिकारी ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि, फिलहाल मामले में तफ्तीश लगातार जारी है. हालांकि, आरोपी प्रोफेसर ने खुद पर लगे सभी आरोपों को बेबुनियाद करार दिया है. प्रोफेसर का कहना है कि, उसे जबरन फंसाया जा रहा है.

इसके साथ ही प्रोफेसर ने कहा कि, वो यहां लंबे समय से पढ़ा रहा है, बावजूद इसके इससे पहले कभी भी उसके खिलाफ इस तरह के आरोप नहीं लगाए गए. वहीं विश्वभारती यूनिवर्सिटी फैकल्टी एसोसिएशन के प्रवक्ता सुदीप्त भट्टाचार्य ने कहा कि, आरोपों की जल्द से जल्द उचित जांच की जानी चाहिए.