logo-image

पश्चिम बंगाल में हिंदुओ की घटती जनसंख्या पर आरएसएस ने जताई चिंता

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने पश्चिम बंगाल में हिंदूओं की घटती जनसंख्या पर गंभीर चिंता जताई है।

Updated on: 21 Mar 2017, 07:52 PM

highlights

  • पश्चिम बंगाल में घटती हिंदुओं की जनसंख्या पर आरएसएस ने जताई चिंता
  • राज्य में हिंदूओं की जनसंख्या 78 फीसदी से घटकर 70 फीसदी रह गई
  •  जेहादी तत्वों को ममता सरकार की शह के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित 

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने पश्चिम बंगाल में हिंदूओं की घटती जनसंख्या पर गंभीर चिंता जताई है। आरएसएस ने कहा,' राज्य में हिंदूओं की जनसंख्या 78 फीसदी से घटकर 70 फीसदी रह गई है।' आरएसएस का कहना है कि इस घटती संख्या को रोकना बहुत जरूरी है। हालांकि अन्य अल्पसंख्यकों की जनसंख्या में इजाफा हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में 'योगी' राज के दौरान बूचड़खानों और राज्य की अर्थव्यवस्था पर पड़ता असर

कोयम्बटूर में चल रही तीन दिन की प्रतिनिधि सभा में आरएसएस ने जेहादी तत्वों पर भी कार्रवाई करने के लिए सख्त कदम उठाए जाने की बात कही। प्रतिनिधि सभा में पश्चिम बंगाल के जेहादी तत्वों को ममता सरकार की शह के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित कर दिया है।

इस प्रस्ताव में कहा गया,' आरएसएस अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा, पश्चिम बंगाल में जिहादी तत्वों के निरन्तर बढ़ रहे हिंसाचार, राज्य सरकार द्वारा मुस्लिम वोट-बैंक की राजनीति के चलते राष्ट्र-विरोधी तत्वों को दिये जा रहे बढ़ावे तथा राज्य में घटती हिन्दू जनसंख्या के प्रति, गहरी चिन्ता व्यक्त करती है।'

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने कुछ देशों की उड़ानों में लैपटॉप, टैबलेट प्रतिबंधित किया

आजादी के बाद से कैसे हिंदुओं के जनसंख्या अनुपात में वहां आठ फीसदी तक की कमी आई गई है, इसका भी आरोप इस प्रस्ताव में आंकड़ों के साथ लगाया गया है। प्रस्ताव मे कहा गया कि बांग्लादेश से विस्थापित होकर बड़ी संख्या में हिन्दुओं के प.बंगाल में आने के उपरान्त भी राज्य की हिन्दू जनसंख्या जो 1951 में 78.45 प्रतिशत थी, वह 2011 की जनगणना के अनुसार घटकर 70.54 प्रतिशत तक आ गई। यह राष्ट्र की एकता व अखण्डता के लिए गंभीर चेतावनी का विषय है।

इसे भी पढ़ें: यूपी सीएम आदित्यनाथ ने कहा, बातचीत से हो राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद का समाधान

आरएसएस ने इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों में सरस्वती पूजा बंद कराये जाने वाले अभियानों पर राज्य सरकार की नजरंदाजी पर भी चिंता जताई।