News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ट्रेन हादसा : 5 राज्यों के 34 स्टेशनों से गुजरती है बीकानेर एक्सप्रेस, जानें पूरा रूट्स

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बड़ी रेल दुर्घटना हो गई है. बीकानेर से गुवाहाटी जा रही बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियां रेलवे ट्रैक यानी पटरी से उतर गई है. इस हादसे में 5 यात्रियों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग घायल हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Jan 2022, 08:04:00 PM
train accident

Bikaner Express (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बड़ी रेल दुर्घटना हो गई है. बीकानेर से गुवाहाटी जा रही बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियां रेलवे ट्रैक यानी पटरी से उतर गई है. इस हादसे में 5 यात्रियों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग घायल हो गए हैं. हादसा इतना जबरदस्त था कि बीकानेर एक्सप्रेस की चार बोगियां पूरी तरह पलट गई हैं, जबकि कई बोगियों के शीशे टूट गए हैं. घटनास्थल पर मौजूद 51 एंबुलेंस से घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. 

अगर हम बीकानेर एक्सप्रेस के रूट की बात करें तो बीकानेर से चलकर यह ट्रेन गुवाहाटी तक जाती है. ट्रेन की बोगियों से यात्रियों को निकालने के लिए गैस कटर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इस ट्रेन में करीब 1200 यात्री सवार थे, जिसमें करीब 700 यात्री राजस्थान के हैं. 

जानें क्या है बीकानेर एक्सप्रेस का रूट
  
बीकानेर एक्सप्रेस का रूट काफी लंबा है और ये ट्रेन राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम के कई जिलों से होकर गुवाहाटी पहुंचती है. ये ट्रेन बीकानेर, नोखा, नागपुर, मकराना, जयपुर, भरतपुर, आगरा, टुंडला, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पटना, बख्तियारपुर, मोकोना, न्यू बरौनी, खगड़िया, नवगछिया, कटिहार, दालकोला, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूच बिहार, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू बोआईगांव, कामख्या होते हुए गुवाहाटी जाती है. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पीएम से बात कर दुर्घटना की पूरी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि रेस्क्यू पर सबसे ज़्यादा फोकस है. शुक्रवार को अश्विनी वैष्णव खुद दुर्घटनास्थल पर जाकर मुआयना करेंगे. हालांकि, अभी कारणों का पता नहीं चला है. इस हादसे में मृतकों के परिवारों को 5 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख और कम हुए घायलों को 25 हजार रुपये मुआवजा का ऐलान किया गया है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम ममता से की बात 

ये ट्रेन 5 राज्यों के 34 रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरती है. ट्रेन हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बात की है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने न्यू जलपाईगुड़ी और आसपास के इलाकों के उच्च अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने और लोगों की मदद करने के आदेश दिए हैं. 

First Published : 13 Jan 2022, 07:34:41 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.