logo-image

Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का राजनीतिक सफर

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने 1970 से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. उस समय वह कांग्रेस (आई) से जुड़ी थीं. ममता बनर्जी 1976 से 1980 तक राज्य महिला कांग्रेस (आई) की महासचिव बनीं

Updated on: 14 Mar 2024, 09:16 PM

New Delhi:

Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. टीएमसी चीफ ममता बनर्जी एक हादसे में घायल हो गई हैं. उनके सिर में चोट आई है, जिसके बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. टीएमसी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए बताया कि उनको गंभीर चोटे आईं हैं. सब लोग उनको लिए प्रार्थना करें. जानकारी के अनुसार दक्षिण कोलकाता के बालीगंज जिले में एक कार्यक्रम के बाद लौटते समय वह फिसल गईं, जिसके चलते उनका सिर फर्नीचर से टकरा गया. ममता बनर्जी अपने बयानों और एक्शन को लेकर काफी चर्चा में रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको उनको राजनीतिक सफर की जानकारी देने जा रहे हैं.

ममता बनर्जी ने 1970 से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने 1970 से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. उस समय वह कांग्रेस (आई) से जुड़ी थीं. ममता बनर्जी 1976 से 1980 तक राज्य महिला कांग्रेस (आई) की महासचिव बनीं. 1984 के लोकसभा चुनाव ने ममता बनर्जी को देशभर में चर्चा का विषय बना था. उस समय उन्होंने दक्षिण कोलकाता सीट से सीपीआई के वरिष्ठ नेता सोमनाथ चटर्जी को हराया और इस तरह से वह सबसे कम उम्र के सांसदों में शुमार हो गई. इसके बाद उनको अखिल भारतीय युवा कांग्रेस की महासचिव बनीं. हालांकि 1989 में हुए लोकसभा चुनाव में जादवपुर सीट से ममता बनर्जी को हार का सामना करना पड़ा. 

पहले भी हो चुकी घायल

लेकिन 1991 का वो साल था जब कोलकाता दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र ट्रांसफर होकर लोकसभा में लौट आई. इस जीत के पुरस्कार के दौर पर ममता बनर्जी को मानव संसाधन विकास, युवा मामले और खेल और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री बनाया गया. 1991 में ही एक घटना घटी जब कोलकाता के दक्षिणी हिस्से में हाजरा क्रॉसिंग में एक रैली के दौरान सीपीआई-एम के गुंडे लालू आलम ने ममता बनर्जी पर हमला कर दिया, जिससे उनके सिर में चोट लग गई. 1997 में कोलकाता में एक चुनावी रैली के दौरान ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस का गठन किया. ममता बनर्जी 1999 में भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हुईं, जिसमें उनको रेल मंत्री बनाया गया. 10 साल बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने 19 सीटें हासिल की.