logo-image

PM मोदी के नहले पर ममता बनर्जी का दहला, जानें पूरा मामले

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संबोधन के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने बड़ा ऐलान किया है.

Updated on: 30 Jun 2020, 05:46 PM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संबोधन के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने बड़ा ऐलान किया है. ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में जून 2021 तक गरीबों को मुफ्त राशन मिलेगा. वहीं, पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि अब देशभर में नवंबर तक मुफ्त अनाज की योजना जारी रहेगी.

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी ने कहा कि चीफ सेक्रेटरी ने मेट्रो और उड़ान सेवाओं को लेकर गृह मंत्रालय को एक पत्र लिखा है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 15 जुलाई तक रोक है, लेकिन हमने सरकार से घरेलू उड़ानें और मेट्रो शुरू करने का अनुरोध किया है.   

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन करते हुए देश में आई कोरोना महामार के दौरान देशवासियों के धैर्य की प्रशंसा की. पीएम मोदी ने कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है. इसलिए, लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई.

इस दौरान पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया. बीते 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए. 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि, हमारे यहां वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर एग्रीकल्चर सेक्टर में ही ज्यादा काम होता है। अन्य दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है. जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है. त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए.

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने इन सब बातों को देखते हुए ऐलान किया है कि, सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा भाई बहनों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा. साथ ही हर परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च होंगे.