logo-image
लोकसभा चुनाव

Good News: ममता बनर्जी ने सरकारी कर्मचारियों व गरीबों को दिया खास तोहफा

पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. ममता बनर्जी सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा दिया है.

Updated on: 11 Jun 2024, 05:53 PM

highlights

  • सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा 4 फीसदी भत्ता
  • गरीब परिवारों को भी मिला राज्य सरकार से तोहफा
  • ममता बनर्जी ने क्रिसमस पर किया था ऐलान

kolkata:

पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. ममता बनर्जी सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा दिया है. यह फैसला 1 अप्रैल, 2024 से लागू माना जाएगा. इसकी जानकारी अधिसूचना राज्य वित्त विभाग ने दी है. बता दें कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीबी आनंद बोस ने यह आदेश दिया है कि राज्य सरकार के सरकारी कर्मचारियों, सरकार द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों, नगर निगम, नगर पालिका, स्थानीय बोर्डों, पंचायतों और पंचायत कर्मियों और रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों के पेंशन प्राप्तकर्ताओं व उनके परिवारों को इसकी सुविधा दी जाएगी. अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि राज्यपाल ने सभी पहलुओं की जांच के बाद फैसले पर मुहर लगाई है. 

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ पार्टी का काम भी देखेंगे जेपी नड्डा, नए BJP अध्यक्ष के लिए करना होगा इंतजार

गरीब परिवारों को भी मिला राज्य सरकार से तोहफा

इसके अलावे राज्य सरकार ने प्रदेश के गरीब परिवारों को भी तोहफा दिया है. इसके तहत दिहाड़ी मजदूरी करने वाले दैनिक मजदूरी की दर वित्त विभाग के ज्ञापन के अनुसार तय किया गया है. 

राज्य सरकार पर 174.6 करोड़ का लोन

वहीं, पीटीआई की रिपोर्ट की मानें तो चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ ही सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 46 फीसदी तक हो गया है और महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी से चालू फाइनेंशियल ईयर में राज्य पर 174.6 करोड़ का लोन हो जाएगा.

ममता बनर्जी ने क्रिसमस पर किया था ऐलान

पिछले साल क्रिसमस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हुई थी. इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी डीए बढ़ाने की घोषणा की थी. वहीं, घोषणा के बाद ही नए साल के पहले हफ्ते में सरकारी कर्माचरियों के लिए महंगाई भत्ते को लेकर अधिसूचना भी जारी की गई थी. लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है. बता दें कि टीएमसी का लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन अच्छा रहा. टीएमसी को लोकसभा चुनाव में 42 में से 29 सीट अपने नाम किया, जो पिछले चुनाव से 7 ज्यादा है.