logo-image

ममता बनर्जी बंगाल में विधायक दल की नेता चुनी गईं, 5 मई को लेंगी शपथ

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने प्रचंड जीत दर्ज की है. इस विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 294 विधानसभा सीटों में से 213 सीटों पर जीत मिली है. इस बीच ममता को पश्चिम बंगाल के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है.

Updated on: 03 May 2021, 05:57 PM

highlights

  • ममता बनर्जी चुनीं गईं विधायक दल की नेता
  • 5 मई को ममता बनर्जी लेंगी मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • लगातार तीसरी बार बनेंगी बंगाल की मुख्यमंत्री

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) में ममता बनर्जी (Mamata Benerjee) की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने प्रचंड जीत दर्ज की है. इस विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 294 विधानसभा सीटों में से 213 सीटों पर जीत मिली है. इस बीच ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. अब वो 5 मई को लागातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ (Oath of Chief Minister) लेंगी. हालांकि इस चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद नंदीग्राम से अपनी सीट नहीं बचा पाईं लेकिन इसके बावजूद वो आज शाम 7 बजे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी. 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) में सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) प्रचंड जीत दर्ज करने में सफल रही हैं. तृणमूल कांग्रेस राज्य की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने जा रही है. हालांकि ममता बनर्जी खुद नाक का प्रश्न बनी नंदीग्राम की सीट (Nandigram Assembly Seat) से हार गई हैं. उन्हें उन्हीं के खास सिपाहसालार रहे शुभेंदु अधिकारी ने उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले में मामूली अंतर से हराया है. 

यह भी पढ़ेंःCM ममता ने सभी पत्रकारों को कोरोना योद्धा घोषित किया, की शांति की अपील

तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी के लिए तैयार है और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की जनता को यह जीत समर्पित की. इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग और भाजपा दोनों पर कटाक्ष भी किया. हालांकि नंदीग्राम में तृणमूल सुप्रीमो को बड़ा झटका जरूर लगा है, जहां कभी उनके करीबी सहयोगी रहे सुवेंदु अधिकारी, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे, ने उन्हें एक करीबी मुकाबले में हरा दिया. 

यह भी पढ़ेंःममता की बंगाल में हैट्रिक, जनता को समर्पित की जीत

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की भारी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी को बधाई दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए राज्य की केंद्र हरसंभव मदद करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, पश्चिम बंगाल में जीत पर ममता दीदी को बधाई. केंद्र पश्चिम बंगाल के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और कोविड 19 महामारी को दूर करने के लिए हरसंभव समर्थन देना जारी रखेगा.