News Nation Logo

पश्चिम बंगाल में ममता सरकार ने एक जुलाई तक कोरोना संबंधी पाबंदियां बढ़ाईं

देशभर में जहां कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए जोरशोर से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है तो वहीं, कई राज्यों में लॉकडाउन में ढीलाई भी दी जा रही है. इसी क्रम में ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में एक जुलाई तक कोरोना संबंधी पाबंदियां बढ़ा दी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 14 Jun 2021, 04:43:19 PM
mamata banerjee

सीएम ममता बनर्जी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देशभर में जहां कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए जोरशोर से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है तो वहीं, कई राज्यों में लॉकडाउन में ढीलाई भी दी जा रही है. इसी क्रम में ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में एक जुलाई तक कोरोना संबंधी पाबंदियां बढ़ा दी हैं. एक जुलाई तक सिर्फ आवश्यक सेवाओं की ही छूट रहेगी. सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय 25 फीसदी कर्मचारियों के साथ खुलेंगे. निजी और कॉर्पोरेट कार्यालय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे, जिसमें 25 फीसदी से अधिक कर्मचारी नहीं रहेंगे. 

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee) ने कहा कि हमें 'वन नेशन, वन राशन' योजना के क्रियान्वयन में कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह प्रक्रियाधीन है. शॉपिंग मॉल और कॉम्प्लेक्स की दुकानों को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति है. कोई भी खेल प्रतियोगिता अब बिना दर्शकों के हो सकती है. सभी शिक्षण संस्थान और जलमार्ग बंद रहेंगे. आपात स्थिति को छोड़कर निजी वाहनों की आवाजाही निलंबित रहेगी.

उन्होंने आगे कहा कि बार वाले रेस्तरां दोपहर 12 बजे से लेकर रात 8 बजे के बीच 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खुल सकते हैं. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

आपको बता दें कि पिछले दिनों कोरोना केस कम होने पर ममता बनर्जी सरकार पश्चिम बंगाल में चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रही थी. राज्य सरकार के अधिकारियों ने एक रणनीति तैयार करने के लिए परिवहन अधिकारियों और विभिन्न व्यावसायिक चैंबरों के साथ बातचीत शुरू कर दी थी.

सरकार ने 16 मई को प्रतिबंध लगाया था जब रोजाना मामलों की संख्या 19,117 थी और संक्रमण की दर 29.7 प्रतिशत थी, लेकिन राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपलोड किए गए आंकड़ों के अनुसार, मामलों की रोजाना संख्या 7 जून को घटकर 5,886 हो गई और संक्रमण दर घटकर 9.7 प्रतिशत हो गई, जिससे राज्य के अधिकारियों को चरणों में छूट देने की गुंजाइश मिल गई.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही बार और रेस्तरां पर से आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा लिया है और उन्हें शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक तीन घंटे तक काम करने की अनुमति दी है। बशर्ते उनके कर्मचारियों का टीकाकरण हो. बनर्जी ने कुछ प्रतिबंधों के साथ शॉपिंग मॉल को 15 जून से काम करने की अनुमति देने का भी वादा किया. ये मोटे तौर पर पर्याप्त संकेत हैं कि सरकार 15 जून से प्रतिबंध हटाने के लिए तैयार है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Jun 2021, 04:14:03 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.