logo-image

बंगाल की कमान संभालते ही ममता बनर्जी का बड़ा एक्शन, बदले DGP-ADG, कूचबिहार के एसपी सस्पेंड

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद बड़ा एक्शन लिया.

Updated on: 06 May 2021, 08:56 AM

highlights

  • पद संभालते ही ममता बनर्जी का बड़ा एक्शन
  • 29 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का तबादला किया
  • DGP-ADG बदले, कूचबिहार के एसपी सस्पेंड

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद बड़ा एक्शन लिया. ममता बनर्जी ने बुधवार को पुलिस महकमे में फेरबदल करते हुए 29 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का तबादला कर दिया. यहां तक की ममता बनर्जी ने डीजीपी और एडीजी को भी बदल दिया है. जबकि कूचबिहार के पुलिस अधीक्षक (एसपी) देबाशीष धर को निलंबित कर दिया, जहां 10 अप्रैल को हुए मतदान के दौरान सीआईएसएफ की कथित गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे.

यह बी पढ़ें : चुनाव में 'चक्रव्यूह' की रचना नहीं होती, जनादेश मांगा जाता है : बीजेपी 

मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के कुछ ही घंटों बाद ममता बनर्जी ने डीजीपी, अतिरिक्त महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) और सुरक्षा महानिदेशक को बदल दिया है. चुनाव आयोग ने नीरज नयन पांडेय को पश्चिम बंगाल का डीजीपी बनाया था, जिन्हें अब दमकल विभाग भेज दिया गया है. उनकी जगह पर वीरेंद्र को नया डीजीपी बनाया गया है. चुनाव आयोग द्वारा एडीजी बनाए गए जगमोहन को सिविल डिफेंस में नियुक्त किया गया है. जिनकी जगह अब जावेद शमीम को प्रदेश का नया एडीजी बनाया गया है.

वहीं मेदिनीपुर के पुरबा में एक रैली के दौरान ममता बनर्जी के घायल होने के बाद उनकी सुरक्षा व्यवस्था में कथित चूक के चलते चुनाव आयोग ने विवेक सहाय को डीजी सुरक्षा के पद से हटा दिया था. लेकिन ममता सरकार ने अब फिर से उन्हें उनके पहले के पद पर तैनात किया है. ममता बनर्जी ने इन शीर्ष स्तर के अधिकारियों की पुराने पदों पर ही बहाली की है. चुनाव आयोग ने इन अधिकारियों का तबादला किया था.

यह बी पढ़ें : घुसपैठियों से प्यार, राष्ट्रवादियों का संहार, यही है TMC की सरकार- प्रहलाद सिंह पटेल

इसके अलावा ममता बनर्जी ने कूचबिहार जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) देबाशीष धर को निलंबित कर दिया है. कूचबिहार के सीतलकुची में 10 अप्रैल को मतदान के दौरान गोलीबारी हुई थी. सीआईएसएफ की कथित गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे. ममता बनर्जी ने इस घटना को लेकर पहले ही सीआईडी जांच के आदेश दिए हैं. देबाशीष धर की जगह अब के कन्नन को कूचबिहार का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है. कन्नन को चुनाव के दौरान पदस्थापना के इंतजार में रखा गया था. बांकुरा के एसपी का भी तबादला हुआ है. उन्हें बंगाल पुलिस के ओसीडब्ल्यू में नियुक्त कर दिया गया है.

पुलिस अफसरों के तबादले के साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी एसपी को हिंसा रोकने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के नए डीजीपी, एडीजी और सभी एसपी-कमिश्नर को हिंसा को तुरंत रोकने के लिए कहा गया है. अधिकारियों को इसके लिए सख्त कदम उठाने के लिए भी कहा गया है.