logo-image

कोलकाता: CAA-NRC के विरोध में सड़क पर उतरीं CM ममता बनर्जी, सभी राज्यों के CM को दिया ये मैसेज

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने भी कोलकाता में विरोध मार्च निकाला है.

Updated on: 16 Dec 2019, 02:50 PM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन एक्ट (Citizenship Amendment Act) को लेकर दिल्ली समेत पूरे देश में आक्रोश व्याप्त है. इसे लेकर जामिया मिल्लिया इस्लामिया विवि और नदवा यूनिवर्सिटी समेत कई विवि के छात्र रविवार देर शाम से प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी क्रम में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने भी कोलकाता में विरोध मार्च निकाला है. इस दौरान ममता बनर्जी ने सभी राज्यों के सीएम को एनआरसी और सीएए को लेकर ये संदेश दिया है.

यह भी पढ़ेंःअगर कांग्रेस यह सब करती तो बीजेपी आज सत्‍ता में नहीं होती, गुलाम नबी आजाद बोले

नागरिकता संशोधन एक्ट (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी (NRC) के खिलाफ सीएम ममता बनर्जी कोलकाता की सड़कों पर उतर आईं और विशाल रैली आयोजित की. इस दौरान उनके साथ काफी संख्या में टीएमसी के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे. तृणमूल कांग्रेस की ओर से आयोजित विशाल रैली में ममता बनर्जी ने कहा, सांप्रदायिक सौहार्द हमारा लक्ष्‍य और हम पश्चिम बंगाल में एनआरसी को लागू नहीं करेंगे.

विरोध मार्च के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि केवल बीजेपी यहां रहेगी और बाकी सभी को छोड़ दिया जाएगा, यह उनकी राजनीति है. यह कभी नहीं होगा. भारत सबका है. अगर सबका साथ नहीं रहेगा तो सबका विकास कैसे होगा. नागरिकता कानून किसके लिए है, हम सभी नागरिक हैं. क्या आपने वोट नहीं डाला? क्या आप यहां नहीं रहते हैं?

उन्होंने आगे कहा कि एक बार मैं एनआरसी के मुद्दे पर अकेली थीं. आज दिल्ली के सीएम कहते हैं कि वह इसकी अनुमति नहीं देंगे. बिहार के सीएम कहते हैं कि वह एनआरसी की अनुमति नहीं देंगे, मैं उनसे कहना चाहती हूं कि वह नागरिकता संशोधन कानून को भी लागू न करें. मध्य प्रदेश के सीएम, पंजाब के सीएम, छत्तीसगढ़ के सीएम, केरल के सीएम के साथ सभी का यही कहना है कि वे एनआरसी लागू नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ेंःCAA पर हिंसा को लेकर बोले PM मोदी- यह दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है, इसके लिए...

ममता बनर्जी ने कहा कि हम राज्‍य में नागरिकता संशोधन कानून को भी लागू नहीं करेंगे. उन्‍होंने इन दोनों को असंवैधानिक बताया. उन्‍होंने कहा, हम सभी नागरिक हैं. सांप्रदायिक सौहार्द हमारा लक्ष्‍य है. हम एनआरसी और कैब को पश्चिम बंगाल में अनुमति नहीं देंगे. बता दें कि नागरिक संशोधन कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल में लगातार चौथे दिन सोमवार को भी हिंसात्‍मक विरोध प्रदर्शन जारी है.

ममता बनर्जी ने नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ यह रैली दोपहर एक बजे से रेड रोड पर बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा के पास से शुरू की. बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankad) ने नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ सड़कों पर उतरने के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के निर्णय की सोमवार को आलोचना की और कहा कि वह असंवैधानिक एवं भड़काऊ कार्य करने से बचें.

राज्यपाल ने कहा था कि मुख्यमंत्री को राज्य में स्थिति बेहतर करने पर ध्यान देना चाहिए, जहां पिछले तीन दिनों से कानून को लेकर प्रदर्शन हिंसक हो गया है. तृणमूल कांग्रेस (Trinmool Congress) की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ एक रैली में हिस्सा लेने वाली हैं. उन्होंने लोगों से भी रैली में शामिल होने की अपील की है.