logo-image

पश्चिम बंगाल में बने ऐप को ममता बनर्जी ने किया पेश, कहा- यह देशभक्ति की पहचान है

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को एक मोबाइल ऐप को पेश किया, जो दस्तावेजों को स्कैन कर सकता है.

Updated on: 06 Jul 2020, 07:20 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को एक मोबाइल ऐप को पेश किया, जो दस्तावेजों को स्कैन कर सकता है. यह ऐप राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बनाया गया है. ऐप को पेश करते हुए बनर्जी ने कहा यह देशभक्ति का द्योतक है. चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने के आह्वान के बीच केंद्र सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ दिन बाद ही पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘सेल्फ स्कैन’ ऐप शुरू किया है.

ऐप की शुरुआत करने के बाद सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि मैं हमेशा अपने देश में बना ऐप इस्तेमाल करना चाहूंगी. यह देशभक्ति का द्योतक है, जो आज पश्चिम बंगाल सोचता है वह कल दुनिया सोचती है.

पश्चिम बंगाल की तृणमूल सरकार को उखाड़कर सत्ता से बाहर फेंकना है: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की सरकार पर जमकर हमला बोला और आरोप लगाया कि मौजूदा शासन में राजनीति का अपराधीकरण और भ्रष्टाचार नई ऊंचाइयों को छू रहा है. भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर आयोजित एक डिजिटल रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने पश्चिम बंगाल के पार्टी कार्यकर्ताओं से वहां की तृणमूल कांग्रेस सरकार को उखाड़ कर सत्ता से बाहर करने का आह्वान किया.

जेपी नड्डा ने देश की एकता व अखंडता के लिए लड़ने और दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की ‘तुष्टीकरण की राजनीति’ का विरोध करने पर मुखर्जी की सराहना की. उन्होंने कहा कि मुखर्जी की जयंती ऐसे समय में मनाना एक सम्मान की बात है जब मोदी सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाकर उनके सपने को पूरा किया है. भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि एक तरफ श्यामा प्रसाद मुखर्जी हैं जिन्होंने देश को एकजुट रखने की लड़ाई लड़ी और आदर्शों व सिद्धांतों को हमेशा सर्वोपरि रखा, वहीं दूसरी तरफ आज की वर्तमान तृणमूल कांग्रेस की सरकार है जिसके लिए पद पर बने रहने के लिए हर समझौता स्वीकार्य है.

उन्होंने आरोप लगाया कि आज राजनीति का अपराधीकरण नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है. हमने नहीं सुना था कभी, लेकिन आज कल सुनता हूं. कट मनी, कट मनी, कट मनी. कट द साइज ऑफ़ सच लीडर्स इन कमिंग टाइम्स. इनके साइज को कट करना है. पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुखर्जी के बताए रास्ते पर चलने का आह्वान करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अब बारी बंगाल के गौरव को पुन:स्थापित करने की है.

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दृष्टि से बंगाल को हमें ऊंचाइयों पर ले जाना है. विद्या की दृष्टि से उसे ऊपर उठाना है और जो बंगाल का गौरव था उस गौरव को स्थापित करना है. उन्होंने कहा कि इस संकल्प के लिए वर्तमान सरकार, जो हर तरीके से नुकसान पहुंचा रही है, को बाहर करना है और वहां भाजपा का शासन लाना है. यह हमारी जिम्मेदारी है इसको हम को पूरा करना पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि बंगाल ने देश को दृष्टि दी है, इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन आज के दिन जब वहां शिक्षा की स्थिति और वर्तमान बंगाल के नेतृत्व को देखता हूं तो दिल द्रवित और दुखी होता है. उन्होंने आरोप लगाया कि शिक्षा एकदम नीचे पहुंच गई है. राजनीतिकरण हो रहा है. आज बंगाल का हाल क्या हो गया है कि आप किस पार्टी को वोट देते हैं, इस पर तय होगा कि आपको शिक्षा में कहां स्थान दिया जाएगा. राजनीति का स्तर इतना गिर गया है कि वहां हर चीज का राजनीतिकरण कर दिया गया है.

मौजूदा स्थिति को बंगाल के लिए ‘बहुत दुखदायी’ करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने शिक्षा के क्षेत्र में बंगाल को जो ऊंचा स्थान दिया, उसे फिर से वहां पहुंचाना है. नड्डा ने आरोप लगाया कि आज पश्चिम बंगाल में पद की लोलुपता इतनी अधिक हो गई है कि वहां के नेता पद के लिए सब कुछ करने को तैयार हैं. पद पर बने रहने के लिए वे सभी प्रकार के समझौते कर सकते हैं.