News Nation Logo

ममता ने 50 महिलाओं... 42 मुस्लिम... 79 एससी, 17 एसटी को दिया टिकट

ममता बनर्जी ने तीन सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी हैं. टीएमसी (TMC) की जारी सूची में 50 महिलाओं, 42 मुस्लिम, 79 अनुसूचित जाति और 17 अनुसूचीत जनजाति के लोगों की टिकट दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Mar 2021, 04:13:33 PM
Mamata Banerjee

2011 औऱ 2016 की तर्ज पर ममता बनर्जी ने शुक्रवार को जारी की लिस्ट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नंदीगांव से किया वादा निभाया ममता ने, लड़ेंगी चुनाव
  • साफ-सुथरी छवि वाले चेहरों को प्राथिमकता, युवा चेहरे भी
  • लगातार तीसरी बार शुक्रवार को जारी की उम्मीदवारों की सूची

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने शुक्रवार को आसन्न विधानसभा चुनाव के लिए 291 पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी. इस सूची के साथ ही उन्होंने नंदीग्राम (Nandigram) से चुनाव लड़ने के लिए अपने नाम की घोषणा भी कर दी. दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट से ममता के खास सिपाहसालार शोबनदेव चट्टोपाध्याय चुनाव लड़ेंगे. ममता बनर्जी ने तीन सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी हैं. टीएमसी (TMC) की जारी सूची में 50 महिलाओं, 42 मुस्लिम, 79 अनुसूचित जाति और 17 अनुसूचीत जनजाति के लोगों की टिकट दिया है. इसके अलावा टीएमसी ने 27-28 सीटिंग उम्मीदवारों को भी टिकट नहीं दिया है. इनमें से कुछ की उम्र 80 के पार है. नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का ऐलान करते हुए दीदी ने कहा कि वह जो वादा करती हैं, उसे निभाती भी हैं. नंदीग्राम ही वह जगह है जहां से ममता बनर्जी ने 2007 में वाम मोर्चा सरकार के खिलाफ निर्णायक जंग का बिगुल फूंका था और नंदीग्राम आंदोलन के सहारे सरकार बनाने में सफल रही थी. इस सूची के साथ ही माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) को चुनावी समर में उतार सकती है. 

20 विधायकों को टिकट नहीं
टीएमसी की 291 उम्मीदवारों की सूची में 20 विधायकों को भी टिकट नहीं दिया गया है. इसके साथ ही पार्था चट्टोपाध्याय औऱ अमित मित्रा को भी टिकट नहीं दिया गया है. इन दोनों की उम्र 80 पार है और खराब सेहत के कारण अमित मित्रा ने इस बार बजट भी प्रस्तुत नहीं किया था. कोलकाता के पूर्व मेयर शोवन चटर्जी की अलग हो चुकीं पत्नी रत्ना चटर्जी को बेहला पूर्व से टिकट दिया गया है. शोवन चटर्जी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो चुके हैं और रत्ना के साथ उनका पारिवारिक विवाद सुर्खियों में रहा था. 

यह भी पढ़ेंः नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, 3 सीटें सहयोगियों के लिए छोड़ी

तीसरी बार शुक्रवार को जारी की सूची
गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों की सूची जारी करने के साथ ही प्रतिष्ठा का प्रश्न बन चुके विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया है. गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने 2011 औऱ 2016 में भी शुक्रवार को ही उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. इस बार प्रशांत किशोर और उनकी टीम की राय-शुमारी के साथ ही जमीनी स्तर पर साफ-सुथरी छवि वाले उम्मीदवारों को ही टिकट दिया गया है. इसके लिए बकायदा गहन सर्वेक्षण की भी मदद ली गई. इस बार ममता बनर्जी ने 27-28 सीट युवा चेहरों की दी हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 04:09:00 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.