logo-image

शपथ के बाद एक्शन में ममता- आज से लोकल ट्रेनें बंद, 5 घंटे खुलेंगे बाजार

सीएम ममता के कोरोना संक्रम को लेकर जारी किए नए आदेशों के मुताबिक बंगाल में गुरुवार से सभी लोकल ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर भी आने और बाहर जाने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा.

Updated on: 05 May 2021, 06:54 PM

highlights

  • ममता ने शपथ के बाद लिए तेजी से फैसले
  • कोरोना संक्रमण को रोकने के कई कड़े फैसले
  • शपथ के बाद पीएम मोदी को लिखा पत्र

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. शपथ ग्रहण के तुरंत बाद ममता कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी तरह से एक्शन में आ गई हैं. पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों (West Bengal Coronavirus Cases) को देखते हुए ममता बनर्जी ने कई अहम आदेश दिए हैं. सीएम ममता के कोरोना संक्रम को लेकर जारी किए नए आदेशों के मुताबिक बंगाल में गुरुवार से सभी लोकल ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट पर भी आने और बाहर जाने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. इसके अलावा सीएम ममता ने राज्य में सभी का मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. 

ममता सरकार (Mamta Government) के आदेश के अनुसार, सभी सरकारी दफ्तरों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति रहेगी. वहीं शॉपिंग मॉल्स/ कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और मनोरंजन कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है. वहीं खुदरा सामानों की दुकानों को सुबह 7 बजे से 10 बजे और शाम 5 बजे से 7 बजे तक ही खोलने की अनुमति दी गई है. राज्य में सभी राजनैतिक सभाओं पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

यह भी पढ़ेंःममता बनर्जी बंगाल में विधायक दल की नेता चुनी गईं, 5 मई को लेंगी शपथ

एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर की टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य
वहीं कोविड संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए मेट्रो समेत सभी राज्य परिवहन के साधनों में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ ही यात्री सवार हो सकेंगे. ममता सरकार के आदेश के मुताबिक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट (72 घंटे से कम अवधि की) के बिना हवाई अड्डे पर प्रवेश नहीं मिल सकेगा. इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम करने के आदेश दिये गए हैं. राज्य में आभूषण की दुकानों को खोलने बंद करने का समय दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक का होगा. इसके अलावा खाने का ऑनलाइन ऑर्डर और होम डिलिवरी को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके साथ ही बैंक में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम करने पर पाबंदी रहेगी.

यह भी पढ़ेंःममता बुधवार को लगातार तीसरी बार लेंगी CM पद की शपथ, दिलीप घोष भी आमंत्रित

केंद्र सरकार पर जमकर साधा निशाना
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र (Modi Government) पर जमकर निशाना साधा. ममता ने बुधवार को कहा कि हमारा ऑक्सीजन लेकर केंद्र लेकर चली जा रही है. ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को एक चिट्ठी भी लिखी जिसमें उन्होंने कई मांगें की हैं. चिट्ठी में ममता ने पीएम मोदी से बंगाल के सभी लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन देने की मांग भी की है.