logo-image

पश्चिम बंगाल में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, ये रहेगी छूट

Lockdown extended in west Bengal : देश में कोरोना (Corona virus) महामारी का संकट लगातार जारी है. केंद्र से लेकर राज्य सरकार लोगों को राहत देने के लिए अपने-अपने स्तर पर हर संभव कदम उठा रही है.

Updated on: 27 May 2021, 04:46 PM

नई दिल्ली:

Lockdown extended in west Bengal : देश में कोरोना (Corona virus) महामारी का संकट लगातार जारी है. केंद्र से लेकर राज्य सरकार लोगों को राहत देने के लिए अपने-अपने स्तर पर हर संभव कदम उठा रही है. पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों (Corona Case) को देखते हुए सीएम ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee ) ने गुरुवार को बड़ा फैसला किया है. बंगाल में अब 15 जून तक के लिए लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है. इस लॉकडाउन के दौरान कुछ आवश्यक चीजों की ही छूट रहेगी. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Luv Agarwal) ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में कहा कि पिछले 22 दिनों से लगातार करोना के नए मामलों में कमी आ रही है और मौजूदा समय में 2,11,298 तक पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि 17 मई के बाद लगातार तीन लाख से कम मामले आ रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ 359 जिलों में 100 केस प्रतिदिन से ज्यादा आ रहे हैं, जबकि कुछ दिनों पहले इनकी संख्या 571 थी. 

लव अग्रवाल ने कहा कि एक्टिव केस में भी लगातार कमी आ रही है और फिलहाल 24.19 लाख रह गए हैं. देश के 24 राज्यों में एक्टिव केसों में कमी नजर आ रही है. लेकिन पूर्वोत्तर राज्य, तमिलनाडु, उड़ीसा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अभी भी मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि रिकवरी रेट जो 3 मई को 81% था बढ़कर के 90% हो गया है. 

वीकली पॉजिटिविटी रेट 10.45% पर पहुंचा

उन्होंने कहा कि 15 सप्ताह में कोरोना टेस्ट 3 गुने से ज्यादा बढ़ाए गए हैं, जो पहले 6 लाख 88 हजार थे अब उन्हें बढ़ाकर 21 लाख 33 हजार कर दिया गया है. वीकली पॉजिटिविटी रेट 21% से घटकर अब 10.45% हो गया है. वैक्सीन को लेकर उन्होंने कहा कि 1.3 करोड़ वैक्सीन की डोज 18 से 44 साल के बीच के लोगों को दी गई है. उन्होंने कहा कि विदेशी सहयोग और कच्चे माल से हमारी कोशिश है कि भारत में ही वैक्सीन इनके प्रोडक्शन में वृद्धि की जा सकती है. आने वाले कुछ समय में हमारी प्रोडक्शन 10 करोड़ प्रति महीने हो सकती है. इसके अलावा कैडिला और बायोलॉजिकली वैक्सीन भी जल्दी आ सकती है.