News Nation Logo
Banner
Banner

गोवा के पूर्व CM लुईजिन्हो फलेरियो TMC में शामिल, गोवा विधानसभा चुनाव लड़ेगी टीएमसी

गोवा के पूर्व सीएम लुईजिन्हो फलेरियो मंगलवार को ही कोलकाता पहुंच गये थे. उनके साथ गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव यतीश नाइक और विजय पाई, वरिष्ठ वकील एंटोनियो क्लोविस दा कोस्टा और लेखक एन शिवदास भी थे.

Written By : प्रदीप सिंह | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 29 Sep 2021, 06:04:16 PM
TMC

लुईजिन्हो फलेरियो,गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन्हो फलेरियो बुधवार को टीएमसी में हुए शामिल
  • लुईजिन्हो फलेरियो ने 27 सितंबर को  कांग्रेस से दे दिया था इस्तीफा
  • गोवा विधानसभा चुनाव-2022 लड़ेगी TMC

कोलकाता:

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन्हो फलेरियो (Ex-Goa CM Luizinho Faleiro) बुधवार को कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हुए. फलेरियो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) और अन्य अहम नेताओं की मौजूदगी में टीएमसी की सदस्यता ली. 27 सितंबर को विधायक फलेरियो ने गोवा कांग्रेस इकाई से अपना इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि गोवा में 2022 में विधानसभा चुनाव (Goa assembly elections 2022) होने वाले है. इस चुनाव टीएमसी भी अपने प्रत्याशियों को उतारना चाहती है. कोलकाता में टीएमसी में शामिल होने के बाद टीएमसी नेता लुइज़िन्हो फलेरियो ने ट्वीट किया," आज मैं दीदी के साथ यात्रा शुरू कर रहा हूं क्योंकि गोवा को एक विश्वसनीय विकल्प की जरूरत है. मैं उनसे गोवा की पहचान और विरासत की रक्षा के लिए गोवा आने का अनुरोध करता हूं. "

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और विधायक लुइज़िन्हो फलेरियो के साथ आज आज कुल 10 लोग पार्टी में शामिल हुए हैं.

गोवा के पूर्व सीएम लुईजिन्हो फलेरियो मंगलवार को ही कोलकाता पहुंच गये थे . उनके साथ गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव यतीश नाइक और विजय पाई, वरिष्ठ वकील एंटोनियो क्लोविस दा कोस्टा और लेखक एन शिवदास भी थे. फलेरियो बुधवार को पार्टी अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हुए.

फलेरियो ने सोमवार को अपने इस्तीफे के दौरान ये नहीं बताया थे कि वो टीएमसी में शामिल हो सकते हैं, हालांकि उन्होंने सीएम ममता बनर्जी की प्रशंसा करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुकाबला करने के लिए देश को उनके जैसे नेता की जरूरत है.

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता लुईजिन्हो फलेरियो ने सोमवार को विधायक के रूप में भी इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद गोवा विधानसभा कांग्रेस सदस्यों की संख्या घटकर चार हो गई.

यह भी पढ़ें: पंजाब में सियासी सरगर्मी के बीच अरविंद केजरीवाल का दौरा, कर सकते हैं कई बड़े ऐलान

लुईजिन्हो फलेरियो ने 27 सितंबर को टीएमसी में जाने की खबर से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस पार्टी की आलोचना की तो टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी की तारीफ करते भी नजर आए थे. गोवा के पूर्व सीएम ने कहा कि 'उन्हें कांग्रेस में नुकसान उठाना पड़ा. वह चाहते थे कि गोवावासियों की पीड़ा समाप्त हो.' 

पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अपनी बातचीत के दौरान लुईजिन्हो फलेरियो ने बंगाल स्थित पार्टी सहित सभी अलग-अलग कांग्रेस समूहों से एक "बड़ी तस्वीर" के हिस्से के रूप में एक साथ आने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस से अलग हुए सभी गुटों को मोदी को हराने के लिए 'ममता फॉर्मूले' का पालन करना चाहिए. फलेरियो ने कहा, 'मैं कुछ लोगों से मिला, जिन्होंने कहा कि हां आप कांग्रेसी हैं. मैं 40 साल का कांग्रेसी हूं और मैं कांग्रेस परिवार का ही कांग्रेसी रहूंगा. अगर हमें मोदी से लड़ना है तो इस परिवार को एक साथ आना होगा. सभी के बीच चार कांग्रेसियों में ममता ही हैं, जिन्होंने नरेंद्र मोदी और उनके बाजीगरों को कड़ी टक्कर दी है.' 

फलेरियो ने आगे कहा, 'मोदी और अमित शाह की बंगाल में सैकड़ों बैठकें हुईं और केंद्रीय एजेंसियां. हर कोई था, लेकिन ममता बनर्जी का फॉमूर्ला जीत गया.' उन्होंने कहा, 'ममता बनर्जी एक स्ट्रीट फाइटर हैं और गोवा भी मुश्किल दौर से गुजर रहा है. हमें ऐसे सेनानियों की जरूरत है जो समान तरंग दैर्ध्य, विचारधाराओं, नीतियों, सिद्धांतों और कार्यक्रमों में हों.' 

गोवा विधानसभा चुनाव-2022 लड़ेगी TMC

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी टीएमसी ने आधिकारिक तौर पर 2022 गोवा विधानसभा चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. टीएमसी महासचिव और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने हाल ही में कहा था कि पार्टी आने वाले दिनों में गोवा में चुनावी मैदान में उतरेगी.वहीं टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने शनिवार को गोवा में  कहा कि टीएमसी आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी और वो कई स्थानीय नेताओं के संपर्क में हैं. टीएमसी जल्द ही अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करेगी. 

First Published : 29 Sep 2021, 05:39:51 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.