logo-image

West Bengal: दत्तापुर में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, इमारत के उड़े परखच्चे, 5 लोगों की मौत

West Bengal Firecracker Factory Blast: पश्चिम बंगाल में अवैध तरीके से चल रही एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई. आग लगने के बाद फैक्ट्री में धमाका हुआ जिससे पूरी इमारत ध्वस्त हो गई. इस धमाके में 5 लोगों की जान गई है.

Updated on: 27 Aug 2023, 01:32 PM

highlights

  • उत्तर 24 परगना जिले की पटाखा फैक्ट्री में धमाका
  • पांच लोगों की मौत, फैक्ट्री की इमारत ध्वस्त
  • अवैध रूप से चल रही थी पटाखा फैक्ट्री

New Delhi:

West Bengal Firecracker Factory Blast: पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में रविवार सुबह एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में पांच लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. क्योंकि इमारत के मलबे में अभी कुछ और लोग भी दबे हो सकते हैं. कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की खबर मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंग गई. उसके बाद रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है. विस्फोट में फैक्ट्री की इमारत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई.

ये भी पढ़ें: Australia: ऑस्ट्रेलिया में सैन्य अभ्यास के दौरान US आर्मी का हेलिकॉप्टर क्रैश, नौसेना के 20 जवान थे सवार

पुलिस के मुताबिक, रविवार सुबह पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट सुबह करीब 10 बजे धमाका हुआ. धमाके से फैक्ट्री की पूरी बिल्डिंग ध्वस्त हो गई. वहीं आग लगने से शव बुरी तरह से झुलस गए. हादसा कोलकाता से करीब 30 किलोमीटर दूर नीलगंज के मोशपोल में हुआ है. जिस वक्त फैक्ट्री में धमाका हुआ तब वहां कई लोग काम कर रहे थे. फायर स्टेशन अधिकारी असीस घोष के मुताबिक, दत्तपुकुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद 5 शव बरामद किए गए.

बंगाल में पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

पुलिस का कहना है कि शवों को कब्जे में ले लिया गया है. फिलहाल पटाखा फैक्ट्री के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. इस पटाखा फैक्ट्री का लाइसेंस था या नहीं? इसके साथ ही पुलिस पटाखा फैक्ट्री में आग लगने के कारणों का पता लगा रही है. इस बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है. इसके साथ ही घटना के वक्त फैक्ट्री में कितने लोग वहां मौजूद थे. इन सबके बारे में पुलिस पता लगाने की कोशिश कर रही है. बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब पश्चिम बंगाल में इस तरह से अवैध तरीके से चल रही पटाखा फैक्ट्री में आग और उसके बाद धमाका हुआ हो. इसके पहले इसी साल मई में पूर्व मेदिनीपुर जिले के एगरा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ था. जिसमें 12 लोगों की मौत हुई थी.

ये भी पढ़ें: Haryana: नूंह में 29 अगस्त तक इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू, शोभा यात्रा निकालने पर अड़े हिंदू संगठन