News Nation Logo

पश्चिम बंगाल के DGP का ट्रांसफर, IPS नीरजनयन को मिली जिम्मेदारी

West Bengal Election : पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बंगाल के डीजीपी वीरेंद्र का ट्रांसफर कर दिया है. वीरेंद्र की जगह पर आईपीएस पी नीरजनयन को नियुक्त किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 09 Mar 2021, 09:57:12 PM
election commission

पश्चिम बंगाल के DGP का ट्रांसफर, IPS नीरजनयन को मिली जिम्मेदारी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • चुनाव आयोग ने बंगाल के डीजीपी का किया तबादला
  • पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगा मतदान
  • चुनाव आयोग ने एडीजी जावेद शमीम को हटा दिया था

नई दिल्ली:

West Bengal Election : पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बंगाल के डीजीपी वीरेंद्र का ट्रांसफर कर दिया है. वीरेंद्र की जगह पर आईपीएस पी नीरजनयन को नियुक्त किया गया है. आयोग की ओर से निर्देश दिया गया है कि चुनाव से जुड़े किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष कार्य की जिम्मेदारी वीरेंद्र को नहीं दी जाएगी. आयोग के आदेश में यह भी कहा गया है कि राज्य की चुनावी तैयारी की स्थिति की समीक्षा के बाद पी नीरजनयन को बंगाल के डायरेक्टर जनरल और आईजीपी वीरेंद्र की जगह पर तत्काल प्रभाव से तैनात किया जाता है.

आपको बता दें चुनाव आयोग के विशेष पर्यवेक्षक अजय नायक और पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दूबे पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा करने के लिए शुक्रवार को कोलकाता पहुंचे थे. वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य में दूसरे चरण में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में बांकुरा, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना की कुछ सीटों पर वोटिंग होगी. एक अप्रैल को दूसरे चरण में नंदीग्राम और खड़गपुर सदर जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होने हैं.

बंगाल में चुनाव आयोग ने पिछले दिनों भी की थी बड़ी कार्रवाई

चुनाव आयोग ने पिछले दिनों हिंसा और कानून-व्यवस्था को लेकर पश्चिम बंगाल में बड़ी कार्रवाई की थी. चुनाव आयोग ने राज्य के कानून व्यवस्था (एडीजी) जावेद शमीम को हटा दिया है. साथ ही उनकी जगह डीजी फायर सेवा जग मोहन को नया ADG लॉ एंड आर्डर बनाया गया है तो वहीं जावेद शमीम को डीजी फायर सेवा की जिम्मेदारी सौंपी गई है. एडीजी चुनाव आयोग के साथ नोडल एजेंसी के रूप में काम करता है. 

जानें कितने चरण में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 

चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा. 5वें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. 

सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Mar 2021, 09:57:12 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.