logo-image

कूच बिहार की घटना पर EC का स्पष्टीकरण, गलतफहमी के कारण लोगों ने CISF पर किया हमला

इसे लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल की सितालकुची विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर गोलीबारी की घटना स्थानीय लोगों द्वारा 'गलतफहमी' की वजह से सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने के बाद हुई.

Updated on: 10 Apr 2021, 11:27 PM

कोलकाता :

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के दौरान कूच बिहार के की सितालकुची विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर जम कर हिंसा हुई. वोटिंग के दौरान इस सीट पर हुए हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई. इसे लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल की सितालकुची विधानसभा सीट के एक पोलिंग बूथ पर गोलीबारी की घटना स्थानीय लोगों द्वारा 'गलतफहमी' की वजह से सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने के बाद हुई. चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान केंद्र पर लाइन में खड़े मतदाताओं की जान बचाने के लिए सीआईएसएफ के कर्मियों ओपन फायरिंग करना जरूरी हो गया था.

बता दें कि सुबह करीब 9.45 पर सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 126 पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा था. इसी दौरान मतदान केंद्र के पास  एक लड़का दिखाई दिया, जो बीमार था. दो से तीन स्थानीय महिलाएं उसकी देखरेख कर रही थीं. स्थानीय पुलिस के अनुसार सीआईएसएफ के जवान बूथ पर मौजूद थे, उन्होंने मानिक के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की और स्थानीय लोगों से उसे बूथ पर मौजूद स्थानीय पुलिस की गाड़ी से हॉस्पीटल भेजने के बारे में कहा. इस दौरान कुछ लोगों ने सोचा कि लड़के को सीआईएसएफ के जवानों ने पीटा है. चुनाव आयोग ने कहा कि  इस गलतफहमी के कारण उत्तेजित भीड़ ने सीआईएसएफ कर्मियों पर हमला कर दिया. 
चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान केंद्र पर लाइन में खड़े मतदाताओं की जान बचाने के लिए सीआईएसएफ के कर्मियों ओपन फायरिंग करना जरूरी हो गया था. भीड़ सीआईएसएफ के कर्मियों हथियार छीनने का प्रयास कर रहा था. इस गलतफहमी के कारण उत्तेजित भीड़ ने सीआईएसएफ कर्मियों पर हमला कर दिया. बूथ पर रखे सामान को छीनने का प्रयास किया गया. इस दौरान बूथ कर्मियों पर भी हमला करने की कोशिश की गई. भीड़ को काबू करने के दौरान सीआईएसएफ कर्मियों को भी चोंट आईं. तुरंत ही क्यूआरटी वैन को मौके पर बुलाया गया, लेकिन बेकाबू भीड़ ने उसे भी क्षतिग्रस्त कर दिया. स्थिति को बिगड़ता देख सीआईएसफ के जवानों ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की और किसी को चोट पहुंचाए बिना स्थिति को नियंत्रण में लिया. 

इस हिंसा के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेवार ठहराया है. पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह आज की घटना के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा ' मैं केंद्रीय बलों को दोष नहीं देता क्योंकि वे गृह मंत्री के आदेश के तहत काम करते हैं'. पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूच बिहार के सितालकुची में हिंसा भड़क गई जिसमे चार लोगों की जान चली गई.