logo-image

डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर ने सुदीप जैन ने ममता बनर्जी को लिखा लेटर

डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर सुदीप जैन ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखा कि यदि माननीय सीएम चाहती हैं कि आयोग राजीनितिक दलों से मिलें तो ये चुनाव आयोग की नीचा दिखाना होगा. 

Updated on: 16 Mar 2021, 11:16 PM

कोलकाता:

डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर सुदीप जैन ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखा कि यदि माननीय सीएम चाहती हैं कि आयोग राजीनितिक दलों से मिलें तो ये चुनाव आयोग की नीचा दिखाना होगा. वहीं बता दें कि ममता बनर्जी को बीते बुधवार को एक चुनावी रैली में जाते समय लगी 'आकस्मिक' चोट के मद्देनजर, चुनाव आयोग ने रविवार को उनके सुरक्षा प्रभारी विवेक सहाय को हटा दिया और तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. सहाय, निदेशक (सुरक्षा) थे, जो ममता बनर्जी की सुरक्षा के शीर्ष प्रभारी थे. आयोग ने दिन में अपनी बैठक में यह निर्णय लिया.

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट और विशेष जनरल ऑब्जर्वर अजय नायक और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे द्वारा प्रस्तुत संयुक्त रिपोर्ट पर चर्चा करने के बाद, आयोग ने पाया कि सहाय सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करवाने में विफल रहे.

चुनाव आयोग ने फैसला किया कि एसपी प्रवीण प्रकाश को भी तुरंत निलंबित कर दिया जाएगा और व्यवस्था की बड़ी विफलता के लिए उन पर मामले दर्ज किए जाएं. सुनील कुमार यादव को एसपी पूर्वी मिदनापुर के पद पर तैनात किया गया है. आयोग ने यह भी निर्णय लिया कि मुख्य सचिव नंदीग्राम मामले की जांच पूरी करेंगे और अगले 15 दिनों में कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

"इस संबंध में रिपोर्ट 31 मार्च, 2021 तक आयोग को भेजी जाएगी." इसके अलावा, आयोग ने पंजाब के पूर्व डीजीपी (इंटेलिजेंस), अनिल कुमार शर्मा को भी पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए दूसरा विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.