logo-image

Cyclone Alert: फिर चक्रवाती तूफान का बढ़ा खतरा, 12 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Alert: बारिश और बाढ़ के बीच एक बार फिर चक्रवाती तूफान का मंडराया खतरा, आईएमडी ने एक दर्जन राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Updated on: 25 Jul 2023, 12:38 PM

highlights

  • चक्रवाती तूफान का मंडराया खतरा
  • देश के 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
  • उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली:

Cyclone Alert: देशभर के कई राज्यों में मौसम का मिजाज (Weather Update) लोगों के लिए मुश्किल का सबब बना हुआ है. कई राज्य ऐसे हैं जो भारी बारिश के बाद बाढ़ का दंश झेल रहे हैं तो कई इलाकों में अब भी बारिश ना होने से गर्मी और उमस ने जीना मुहाल कर दिया है. इस बीच एक और चक्रवाती तूफान का खतरा मंडराने लगा है. भारती मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो इस चक्रवाती तूफान की जद में एक दो नहीं बल्कि 12 राज्य आ रहे हैं. यानी एक दर्जन राज्यों में भारी बारिश की आशंका बनी हुई है. ऐसे में एक बार फिर कई इलाकों में Heavy Rainfall मुश्किल बढ़ा सकता है. 

मॉनसून की बढ़ रही रफ्तार
IMD के मुताबिक, मॉनसून की सुस्त पड़ी रफ्तार एक बार फिर बढ़ने वाली है. ऐसे में कुछ राज्यों के लिए अलर्ट रहने का वक्त है. क्योंकि भारी बारिश से हालात बिगड़ सकते हैं. बीते दिनों की गुजरात से लेकर दिल्ली, राजस्थान और कई राज्यों में भारी बारिश ने बाढ़ का रूप ले लिया था. 

बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव
बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. ये लो डिप्रेशन जल्द की एक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. ऐसे में 10 से 12 राज्यों में मॉनसून की गतिविधियां तेज होने के आसार हैं. यही नहीं तेज हवाएं भी चलेंगी तो परेशानी बढ़ा सकती हैं. 

यह भी पढ़ें - हिमाचल में तबाही का खतरा, टूट सकता है मलाणा डैम, ऊपर से बह रहा पानी

इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट
चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने खास अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट जिन राज्यों के लिए जारी किए गए हैं उनमें ओडिशा समेत तटीय राज्य प्रमुख रूप शामिल हैं. दक्षिण भारत की बात करें तो यहां आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी चक्रवाती तूफान का बड़ा असर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा केरल, कर्नाटक के कुछ इलाके भी तूफान की जद में आ सकते हैं. इसके अलावा कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात में भी जोरदार बारिश का अलर्ट है. 

जबकि, आईएमडी ने उत्तर भारत के कई इलाकों के साथ-साथ पहाड़ी राज्यों में भारी वर्षी की चेतावनी जारी की है. 

हवाओं की रफ्तार भी बढ़ा सकती है मुश्किल
मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के साथ-साथ हवाओं की तेज गति भी कई इलाकों में मुश्किल खड़ी कर सकती है. इसकी बड़ी वजह भी चक्रवाती तूफान है. आईएमडी के मुताबिक इस बीच 60 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं. वहीं मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक कुछ राज्यों में 64.5 मिमी से लेकर 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं.