logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कानून-व्यवस्था पुलिस का अधिकार क्षेत्र, BSF का नहीं: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) ने केंद्र द्वारा बढ़ाए गए सीमा सुरक्षाबलों के अधिकार क्षेत्र को गलत ठहराया है

Updated on: 25 Oct 2021, 04:40 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) ने केंद्र द्वारा बढ़ाए गए सीमा सुरक्षाबलों ( Border Security Force ) के अधिकार क्षेत्र को गलत ठहराया है. उन्होंने कहा कि पंजाब की तरह हम भी बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र ( BSF's jurisdiction  ) बढ़ाए जाने का कड़ा विरोध कर रहे हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि हमारी सीमाओं वाला क्षेत्र में पूरी तरह से शांति है. इसके साथ ही कानून-व्यवस्था पुलिस का विषय है, न कि बीएसएफ का. अगर ऐसा होता है तो यह आने वाले ​टाइम में मुश्किलें खड़ी करेगा. पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बोल रहे ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार केवल राज्य के कानूनों को ही वरियता देगी.

यह भी पढ़ें : नवाब मलिक ने फिर साधा वानखेड़े पर निशाना, केस में SIT जांच की मांग

आपको बता दें कि इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा था कि उनकी सरकार बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को सीमा से मौजूदा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर करने के केंद्र के फैसले को स्वीकार नहीं करेगी, क्योंकि यह 'संघवाद के खिलाफ' है. कैबिनेट की बैठक के बाद यहां मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि चूंकि कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र सरकार पंजाब को विश्वास में लिए बिना अपना फैसला पंजाब पर नहीं थोप सकती। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस बल कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए पूरी तरह से सक्षम है.

यह भी पढ़ेंः अरुणाचल बॉर्डर पर चीन को घेरने की पूरी तैयारी, करारा जवाब देने के लिए ऐसे चल रहा काम 

बीएसएफ की व्यापक तैनाती के 'संवेदनशील मुद्दे' पर लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने के लिए शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल की आलोचना करते हुए, चन्नी ने उनसे हरमंदिर साहिब और अन्य धार्मिक स्थलों पर केंद्रीय बलों के प्रवेश का जिक्र करते हुए 'भड़काऊ बयान' देने से बचने का आग्रह किया.