News Nation Logo

कानून-व्यवस्था पुलिस का अधिकार क्षेत्र, BSF का नहीं: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) ने केंद्र द्वारा बढ़ाए गए सीमा सुरक्षाबलों के अधिकार क्षेत्र को गलत ठहराया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Oct 2021, 04:40:50 PM
Mamata Banerjee

Mamata Banerjee (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) ने केंद्र द्वारा बढ़ाए गए सीमा सुरक्षाबलों ( Border Security Force ) के अधिकार क्षेत्र को गलत ठहराया है. उन्होंने कहा कि पंजाब की तरह हम भी बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र ( BSF's jurisdiction  ) बढ़ाए जाने का कड़ा विरोध कर रहे हैं. ममता बनर्जी ने कहा कि हमारी सीमाओं वाला क्षेत्र में पूरी तरह से शांति है. इसके साथ ही कानून-व्यवस्था पुलिस का विषय है, न कि बीएसएफ का. अगर ऐसा होता है तो यह आने वाले ​टाइम में मुश्किलें खड़ी करेगा. पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बोल रहे ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार केवल राज्य के कानूनों को ही वरियता देगी.

यह भी पढ़ें : नवाब मलिक ने फिर साधा वानखेड़े पर निशाना, केस में SIT जांच की मांग

आपको बता दें कि इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा था कि उनकी सरकार बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को सीमा से मौजूदा 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर करने के केंद्र के फैसले को स्वीकार नहीं करेगी, क्योंकि यह 'संघवाद के खिलाफ' है. कैबिनेट की बैठक के बाद यहां मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि चूंकि कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र सरकार पंजाब को विश्वास में लिए बिना अपना फैसला पंजाब पर नहीं थोप सकती। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस बल कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए पूरी तरह से सक्षम है.

यह भी पढ़ेंः अरुणाचल बॉर्डर पर चीन को घेरने की पूरी तैयारी, करारा जवाब देने के लिए ऐसे चल रहा काम 

बीएसएफ की व्यापक तैनाती के 'संवेदनशील मुद्दे' पर लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने के लिए शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल की आलोचना करते हुए, चन्नी ने उनसे हरमंदिर साहिब और अन्य धार्मिक स्थलों पर केंद्रीय बलों के प्रवेश का जिक्र करते हुए 'भड़काऊ बयान' देने से बचने का आग्रह किया.

First Published : 25 Oct 2021, 04:23:34 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो