logo-image

Jalpaiguri storm: जलपाईगुड़ी में तूफान का कहर, 5 की मौत, 500 घायल

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में भारी तूफान में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि तकरीबन 500 लोग घायल हो गए हैं.

Updated on: 01 Apr 2024, 06:57 AM

नई दिल्ली :

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में भारी तूफान में एक महिला समेत पांच लोगों के मौत की खबर है. वहीं तकरीबन 500 घायल बुरी तरह घायल हुए हैं. जबकि दो अलग-अलग जगहों पर कई मकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. प्रदेश मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर रविवार रात जलपाईगुड़ी पहुंचीं. यहां उन्होंने स्थिति का जायजा लिया और चक्रवात प्रभावित लोगों से मिलने के लिए जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का दौरा भी किया. मिली जानकारी के अनुसार, तूफान दोपहर करीब साढ़े तीन बजे कुछ वर्ग किलोमीटर में फैले गांवों में पहुंचा और करीब 10 मिनट तक चला. जिले के अधिकांश हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से कई झोपड़ियां और घर क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए.

सीएम बनर्जी ने इस आपदा की जानकारी देते हुए बताया कि, तूफान में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए. पांच लोगों की मौत हो गई. दो अन्य की हालत गंभीर है. प्रशासन मौके पर है और जरूरी मदद मुहैया कराई जा रही है. सरकार पीड़ितों की मदद के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. बनर्जी ने कहा कि, प्रशासन जरूरतमंद लोगों के साथ खड़ा रहेगा, जो नुकसान हुआ है उससे हम वाकिफ हैं. सबसे बड़ी क्षति जो हुई है वह है जानमाल की हानि है. 

खत्म हो चुका है बचाव कार्य

उन्होंने आपदा प्रबंधन प्रयासों के लिए प्रशासन को भी धन्यवाद दिया है. डॉक्टर, नर्स और अस्पताल कर्मचारी स्थिति को संभालने के लिए अच्छे से काम कर रहे हैं. बचाव कार्य पहले ही ख़त्म हो चुका है. जलपाईगुड़ी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 170 से अधिक घायल लोगों को भर्ती कराया गया है. लगभग 200 लोगों को मयनागुड़ी अस्पताल ले जाया गया और लगभग 100 लोगों का इलाज बार्नेश स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार, निकटवर्ती अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिलों के कुछ हिस्सों में भी इसी तरह का तूफान आया, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 

पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक

इससे पहले रविवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में तबाही मचाने वाले तूफान में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया. मोदी ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से बात की है और उनसे प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने को कहा है.