News Nation Logo

BJP हिन्दुत्व के मुद्दे पर तो हम विकास के मुद्दे पर लड़ेंगे चुनावः तारिक

कांग्रेस के नेता तारिक अनवर ने गुलाब नबी आजाद पार्टी के बड़े नेता हैं हमेशा और पार्टी के हित में सोचते हैं. वह कोई ऐसा काम नहीं करेंगे, जिससे पार्टी को नुकसान हो। जम्मू में वह मीटिंग कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं लगाना चाहिए कि वह पार्टी के खिलाफ है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 27 Feb 2021, 04:53:00 PM
tariq anwar

तारिक अनवर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देश के 4 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज गया है. चुनाव का बिगुल बजते ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गया है. सभी राज्यों के चुनाव का रिजल्ट एक ही दिन 2 मई को आएगा. सभी पार्टियां चुनाव की तैयारी मं जुट गई हैं. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने कहा कि पश्चिम बंगाल में लेफ्ट के साथ हमारी साझेदारी है तो वहीं केरल में हम लेफ्ट के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. यह इसलिए हो रहा है, क्योंकि दोनों ही राज्यों की राजनीतिक परिस्थितियां अलग-अलग है. भारतीय जनता पार्टी को रोकना है. 

कांग्रेस के नेता तारिक अनवर ने गुलाब नबी आजाद पार्टी के बड़े नेता हैं हमेशा और पार्टी के हित में सोचते हैं. वह कोई ऐसा काम नहीं करेंगे, जिससे पार्टी को नुकसान हो। जम्मू में वह मीटिंग कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं लगाना चाहिए कि वह पार्टी के खिलाफ है. ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के चरणों को लेकर जो सवाल उठाया है वह सही है. इससे भारतीय जनता पार्टी को फायदा पहुंचेगा. भारतीय जनता पार्टी हिंदुत्व का नारा लगा रही है, लेकिन हम विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेंगे.

असम में तीन चरण
सम में कुल 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों में वोट पड़ेंगे. पहले चरण की अधिसूचना दो मार्च को जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा और दो मई को नतीजे आएंगे. 13 जिलों की 39 विधानसभा सीटों का चुनाव दूसरे चरण में होगा. दूसरे चरण की अधिसूचना पांच मार्च को जारी होगी, एक अप्रैल को मतदान और दो मई को नतीजे आएंगे. तीसरे चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए छह अप्रैल को मतदान होगा. इस चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी.

बंगाल में 8 चरण
पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा.

5वें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. 

सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.

केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में सिर्फ एक चरण
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में सिर्फ एक चरण में ही चुनाव कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों के लिए 12 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. 19 मार्च तक नामांकन किए जा सकेंगे. छह अप्रैल को तीनों राज्यों में एक साथ मतदान होगा और दो मई को चुनाव नतीजे आएंगे. तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों, केरल में 140 और पुदुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Feb 2021, 04:33:56 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.