logo-image

बंगाल में BJP को एक और बढ़त, एक्ट्रेस श्रावंती चटर्जी ने थामा कमल का दामन

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने से हलचल तेज हो गई है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां कैंपन में जुट गई हैं.

Updated on: 01 Mar 2021, 07:00 PM

नई दिल्ली:

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने से हलचल तेज हो गई है. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां कैंपन में जुट गई हैं. इस चुनाव में जहां सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने सत्ता में फिर से काबिज होने के लिए पूरी ताकत झोंक दी हैं तो वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज नेता लगातार रैली और जनसभा कर रहे हैं. बंगाल में भाजपा को एक और बढ़त मिल गई है. पश्चिम बंगाली की एक्ट्रेस श्रावंती चटर्जी ने सोमवार को कोलकाता में भाजपा ज्वाइन कर ली है. इस दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने श्रावंती चटर्जी को पार्टी की सदस्यता दिलाई है.

गौरतलब है कि इससे पहले परनो मित्रा सहित बंगाली अभिनेताओं के बाद बंगाली फिल्म व टेलीविजन अभिनेत्री रिमझिम मित्रा भाजपा में शामिल हो गई थीं. रिमझिम लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 'झलक दिखला जा बांग्ला' 2013 में जीत हासिल की और वह बिग बॉस बांग्ला में भी रही हैं. उन्होंने फिल्मों में भी अपनी पहचान बनाई है. इसमें 'तीन यारी कथा' और 'क्रास कनेक्शन' शामिल है.

पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 

चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा. 5वें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. 

सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.