logo-image

Bengal Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल में ममता की टीएमसी को पछाड़ पाएगी बीजेपी? क्या कहते हैं ओपिनियन पोल

West Bengal Assembly Election 2021 Opinion Poll: पश्चिम बंगाल का चुनाव जीतने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस फिर हैट्रिक लगाने की कोशिश में हैं. बीजेपी ने भी जीत के लिए पूरी तैयारी कर ली है.

Updated on: 19 Jan 2021, 11:21 AM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, चुनावी सरगर्मी और तेज होती जा रही है. 2011 में तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने इतिहास रचा था. वह एक बार फिर टीएमसी इस चुनाव को जीत इतिहास रचने की कोशिश में है. टीएमसी ने बंगाल में ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) के नेतृत्व में पार्टी ने 34 साल बाद लेफ्ट की सरकार को उखाड़ फेंका. ममता बनर्जी दो बार से बंगाल की मुख्यमंत्री हैं. इस विधानसभा चुनाव में (West Bengal Assembly Election 2021) टीएमसी को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिल रही है. ऐसे में सवाल उठ रहा कि इस बार चुनाव में बाजी किसके हाथ लगेगी. 

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में बजा शिवसेना का डंका, 3 हजार सीटों पर कब्जा

क्या कहते हैं ओपीनियन पोल के नतीजे
ममता बनर्जी जीत के लिए लगातार लगातार रैलियां कर रही है. बंगाल चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे (West Bengal Opinion Poll) में एक बार फिर बंगाल में ममता बनर्जी की सत्ता लौटती दिखाई दे रही है. हालांकि उसे बीजेपी से कड़ा मुकाबला मिलेगा. ऐसे में उम्मीद है कि कभी भी समीकरण बदल सकते हैं.  

किसको कितनी सीटें?
एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे में पश्चिम बंगाल की 294 सीटों में ममता की पार्टी टीएमसी 154 से 162 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी 98 से 106 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के खाते में 26 से 34 सीटें जाती दिख रही हैं. अन्य को दो से 6 सीटें मिल सकती हैं. वर्तमान स्थिति को देखते हुए बंगाल का 43 फीसद वोट टीएमसी और 37.5 फीसद वोट बीजेपी को मिल सकता है. वहीं कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 12 फीसदी वोट मिल सकते हैं. 2016 के चुनाव में टीएमसी को 203 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी 291 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसे सिर्फ 3 पर ही जीत मिली थी. सीपीएम 148 सीटों पर चुनाव लड़ी और 23 पर कामयाबी मिली थी. कांग्रेस ने 92 सीटों पर किस्मत आजमाई और उन्हें 43 सीटों पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें: हर साल 'पराक्रम दिवस' के रूप में बोस का जन्मदिन मनाएगी केंद्र सरकार

पीएम मोदी बनाम ममता
ओपिनियन पोल में सामने आया कि बंगाल के अधिकांश लोग ममता बनर्जी के कामकाज के खुश नजर आ रहे हैं. सर्वे में शामिल 43 फीसद लोगों ममता बनर्जी के कामकाज को बहुत अच्छा बताया.  32 फीसद लोगों ने कहा कि वह काम से खुश हैं. वहीं 22 फीसद लोग काम से खुश नजर नहीं आए. चौंकाने वाली बात है कि सर्वे में मोदी के खिलाफ असंतुष्ट लोगों की संख्या 24 फीसदी है.