logo-image

World Record: सरयू तट पर लाखों दीप जलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड, पूरी अयोध्या ‘जय श्री राम’ के जयकारों से गूंज उठी

World record: बीते वर्ष 2022 में प्रज्वलित 15.76 लाख दीपों से इस बार यह संख्या करीब छह लाख 47 हजार से ज्यादा रही है. दीपोत्सव ने नया कीर्तिमान ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कराया है. 

Updated on: 11 Nov 2023, 10:02 PM

नई दिल्ली:

World record: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्‍यनाथ की मौजूदगी में भगवान श्रीराम की जन्‍मस्‍थली अयोध्या में शनिवार की शाम राम की पैड़ी पर 22 लाख से ज्यादा द्वीप जलकर रिकॉर्ड बनाया है. ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में यह रिकॉर्ड शामिल किया गया है. एक आधिकारिक बयान में इस तरह का दावा किया गया है.  बयान के अनुसार, मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की अयोध्या ने नया कीर्तिमान बनाते हुए दीपोत्सव 2023 में 22.23 लाख दीप जलाए. बीते वर्ष 2022 में प्रज्वलित 15.76 लाख दीपों से इस बार यह संख्या करीब छह लाख 47 हजार से ज्यादा रही है. एक बयान के अनुसार, ड्रोन से की गई दीपों की गणना के बाद दीपोत्सव ने नया कीर्तिमान ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कराया है. 

 

दीप प्रज्वलन का नियमत समय आरंभ होते ही ‘श्री राम जय राम जय जय राम’ के जाप के साथ  एक-एक कर 22.23 लाख दीप को जलाया गया. एक बयान में कहा गया कि ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के प्रतिनिधियों की ओर से कीर्तिमान रचने का ऐलान करने के साथ ही पूरी अयोध्या ‘जय श्री राम’ के जयकारों से गूंज उठी. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की तरफ से ड्रोन के जरिए ये गणना की गई. 

सीएम योगी आदित्यनाथ की अयोध्या के प्रति प्रतिबद्धता को लेकर दोबारा से इस प्राचीन नगरी को वैश्विक रिकॉर्ड सूची में दर्ज किया गया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों ने उत्तर  प्रदेश सरकार के इस ‘भव्य दीपोत्सव’ को देखा गया. एक साथ एक स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में दीप प्रज्वलन को विश्व रिकॉर्ड का दर्जा दिया गया. इस कीर्तिमान को रचने में लोहिया अवध विश्वविद्यालय व इससे जुड़े महाविद्यालयों के शिक्षक, इंटर कॉलेजों के शिक्षक ओर छात्रों की अहम भूमिका रही.