logo-image

कौन हैं पुष्कर सिंह धामी, जो बने उत्तराखंड के नए CM, जानिये उनका छात्र से लेकर राजनीतिक तक का सफर

पुष्कर सिंह धामी मूल रूप से जनपद पिथौरागढ़ की ग्राम सभा टुण्डी, तहसील डीडीहाट के रहने वाले हैं

Updated on: 24 Sep 2021, 03:21 PM

highlights

  • भाजपा विधायक पुष्कर सिंह धामी  उत्तराखंड के नए सीएम होंगे
  • विधायक दल की बैठक में पुष्कर सिंह धामी कोे नेता चुना गया है
  • धामी को राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का भी करीबी माना जाता है

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है. भाजपा विधायक पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) उत्तराखंड के नए सीएम होंगे. विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया है. तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड में जारी सियासी घमासान के बीच धामी को नया मुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके बाद अब आज ही राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। वहां तैयारी कर ली गई है. आइए जानते हैं कि कौन हैं पुष्कर सिंह धामी (Uttarakhand BJP legislature party leader Pushkar Singh Dhami) ? 

यह भी पढ़ेंः कैप्टन अमरिंदर सिंह ने क्यों चला पंजाब में हिंदू कार्ड ?

पुष्कर सिंह धामी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके

दरअसल, पुष्कर सिंह धामी मूल रूप से जनपद पिथौरागढ़ की ग्राम सभा टुण्डी, तहसील डीडीहाट के रहने वाले हैं. वह उनका जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ. उनकी शिक्षा सरकारी स्कूल में हुई है. पुष्कर सिंह धामी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके साथ उनको राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का भी करीबी माना जाता है. वे और राज्य के और मुख्यमंत्रियों के मुकाबले युवा हैं. ऊधमसिंहनगर जिले की खटीमा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे पुष्कर सिंह धामी लगातार दूसरी बार से विधायक हैं. पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के करीबी माने जाने वाले धामी भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष समेत पार्टी में अन्य पदों पर कार्य कर चुके हैं और युवाओं में उनकी पकड़ को बेहतर माना जाता है.

पुष्कर सिंह धामी

जन्म 16 सितंबर 1975
विधान सभा खटीमा
माता विश्ना देवी
पत्नी गीता धामी
शिक्षा स्नातकोत्तर, व्यावसायिक - मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक में मास्टर
पार्टी BJP
पहली बार विधायक 2012
शहरी विकास अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष  2010-2012 

यह भी पढ़ेंः CM तीरथ सिंह रावत ने गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां

युवाओं के बीच अच्छी पैठ वाले नेता पुष्कर सिंह धामी

बेरोजगारी के साथ ही विकास के मुद्दों को लेकर वह प्रखर रहे हैं. पुष्कर सिंह धामी को लेकर याद किया जाता है. 2002 से 2008 का वह दौर जब उन्होंने पूरे प्रदेश में भ्रमण कर अनेक बेरोजगार युवाओं को संगठित कर विशाल रैलियां की थीं. तब की सरकार से राज्य के उद्योगों में युवाओं को 70 प्रतिशत आरक्षण दिलाने की घोषणा कराना उनकी बड़ उपलब्धि मानी जाती है. अगले साल चुनाव को देखते हुए युवाओं के बीच अच्छी पैठ वाले नेता के तौर पर पहचान के कारण पुष्कर सिंह धामी का नाम भी सीएम पद के लिए आगे चल रहा था.